छत्तीसगढ़

सर्वर ठप था, मोबाइल पर नहीं आया पेपर; प्राइमरी-मिडिल की परीक्षा रद्द

 सबका संदेश न्यूज छत्तीसगढ़- रायपुर -प्राइमरी और मिडिल स्कूल के बच्चों की शैक्षिक योग्यता के आंकलन के लिए शनिवार को आयोजित परीक्षा ज्यादातर स्कूलों में रद्द करनी पड़ी। दरअसल सर्वर ठप होने से शिक्षकों के मोबाइल पर पर्चा ही नहीं आया। शुक्रवार की शाम से शिक्षक पर्चे का इंतजार कर रहे थे। शनिवार को सुबह 8 बजे शिक्षक और बच्चे सब परीक्षा के लिए तैयार होकर बैठ गए, लेकिन पर्चा नहीं आया। नेटवर्क की समस्या सोचकर कहीं कोई शिक्षक स्कूल की छत पर चढ़ गए तो कोई झाड़ पर। वहां भी नेटवर्क नहीं आया। परीक्षा का समय गुजरने के बाद 10 बजे किसी किसी जगह मैसेज आया, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी।

शनिवार को कक्षा पहली और दूसरी के छात्रों की परीक्षाएं थीं। चूंकि छोटे बच्चे ज्यादा लिखना नहीं जानते। इस वजह से उनका टेस्ट लेने के लिए नया फार्मूला आजमाया जा रहा था। शिक्षकों के मोबाइल पर ही सवाल भेजे जाने थे। शिक्षकों को निर्देश दिया गया था कि एक-एक बच्चे से सवाल पूछकर उनके जवाब को टिक कर दें। परीक्षा के लिए अलग से एप बनाया गया है। उसी में पर्चा आना था। तयशुदा शेड्यूल के अनुसारशिक्षकों के मोबाइल पर परीक्षा के एक दिन पहले यानी शुक्रवार की शाम तक पर्चा पहुंच जाना था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शिक्षक इंतजार करते रहे।

जिला और ब्लॉक स्तर के अफसरों ने इसकी शिकायत की तो एससीईआरटी ने एक मैसेज कर दिया कि पर्चे बाद में आ जाएंगे, लेकिन शनिवार को कुछ जगहों को छोड़कर ज्यादातर इलाकों के शिक्षकों को पर्चा नहीं मिला। कुछ जगह परीक्षा का समय गुजर जाने के बाद पर्चा मिला, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। बच्चों को पर्चा लिए बिना ही भेज दिया गया।

दिक्कत आई पर ले ली गई परीक्षा :ऑनलाइन परीक्षा का डिजाइन राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद ने तैयार किया था। सबकुछ उन्हीं की मॉनीटरिंग में हो रहा है। परिषद के डायरेक्टर पी.दयानंद का कहना है दिक्क्त आई थी, लेकिन बाद में सबठीक कर लिया गया।

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-9993199117/9425569117

Related Articles

Back to top button