छत्तीसगढ़

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की छमाही बैठक संपन्न।

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की छमाही बैठक संपन्न।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर ।
मो.- 9691444583 बिलासपुर– अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर आलोक कुमार की अध्यक्षता में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की पहली छमाही बैठक नगर स्थित केंद्रीय कार्यालयों, बैंकों, उपक्रमों एवं निगमों के प्रमुख एवं प्रतिनिधियों के साथ जोनल सभाकक्ष में संपन्न हुई। मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं उपाध्यक्ष शशि प्रकाश द्विवेदी ने अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक एवं सभी सदस्यों का स्वागत किया।
बैठक में बिलासपुर नगर के कुल 42 कार्यालयों के सदस्य/प्रतिनिधि उपस्थित हुये। बैठक में गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित कार्यसूची के अनुसार विस्तार से मदवार चर्चा की गई।
बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि कार्यसूची के सभी मदों पर समस्त केंद्रीय कार्यालयों द्वारा अच्छा कार्य किया गया है। कई छोटे कार्यालयों ने हिंदी के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है, उसे सभी कार्यालयों के साथ साझा किया जाये ताकि वे भी नवीन कार्यों से अवगत हो सकें और प्रेरणा ले सकें । उन्होंने भविष्य में भी राजभाषा हिंदी के प्रयोग एवं प्रसार कार्यों को बढ़ाने, शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने और जिन मदों में सुधार की गुंजाइश हो उनमें सुधार करने के निदेश दिए । अपर महाप्रबंधक विजय कुमार साहू ने अपने संबोधन में कहा कि राजभाषा नियम के अनुसार बिलासपुर नगर ‘क’ क्षेत्र में आता है। इसके अनुसार सभी की यह जिम्मेबदारी है कि यहां समस्त कार्यों का निष्पानदन हिंदी में करें ताकि यहां की सेवित जनता को इसका लाभ मिल सके । हिंदी में कार्य करना काफी आसान है, इसकी श्रीवृद्धि के लिए लगातार प्रयास करते रहें।
उपाध्यक्ष/नराकास ने अपने स्वागत भाषण में राजभाषा प्रयोग के क्षेत्र में नराकास, बिलासपुर को एक आदर्श समिति के रूप में स्थापित करने के लिए सभी से अपना सक्रिय योगदान देने की बात कही। उन्होंने सभी सदस्यों से नियमित रूप से बैठक में शामिल होने, केंद्र सरकार की राजभाषा नीति के अनुपालन में अपना योगदान देने तथा राजभाषा के प्रयोग में आने वाली कठिनाइयों के निराकरण के उपायों पर विस्तृत चर्चा करने का आग्रह किया।
बैठक में कार्यसूची की प्रस्तुति समिति के सचिव एवं वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी श्री लोकेश कुमार शर्मा ने दी। बैठक के अंत में उन्होंने अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बैठक समाप्ति की घोषणा की। दूसरे चरण में नराकास समिति द्वारा राजभाषा संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 32 सदस्यों ने भाग लिया। संगोष्ठीा में दो महत्वकपूर्ण व्याभख्यासन रखे गये, जिसमें सुजेश कुमार शर्मा, कनिष्ठं अनुवादक, रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर ने ‘हिंदी – देवनागरी लिपि तथा हिंदी वर्तनी का मानकीकरण’ तथा प्राणेश वर्मा, वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ‘राजभाषा नीति एवं संवैधानिक प्रावधान तथा कार्यशाला की प्रासंगिकता’ विषय पर व्याख्यान दिया। संगोष्ठी के अंत में धन्यवाद ज्ञापन पी.एल.जाटवर, वरिष्ठ अनुवादक, प्रधान कार्यालय, राजभाषा विभाग, द.पू.म.रेलवे, बिलासपुर ने किया।

Related Articles

Back to top button