छत्तीसगढ़

मतदाता जागरूकता पर हुए अनोखा आयोजन, नवविवाहिता वधुओं को हुआ आंगनबाड़ी में सम्मान

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

मतदाता जागरूकता पर हुए अनोखा आयोजन, नवविवाहिता वधुओं को हुआ आंगनबाड़ी में सम्मान

मतदान करने का संकल्प लिया बंधुओं ने, साथ में आंगनबाड़ी में हुआ सुपोषण चौपाल का आयोजन

कवर्धा, 18 अगस्त 2023। कबीरधाम जिले में आगामी निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान की भागीदारी के उदे्श्य से लगातार अलग-अलग ढंग से मतदाता जागरूकता का आयोजन किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन एवं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने निर्देशानुसार आज महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में नव वधुओं का सम्मान किया गया और उन्हे आगामी निर्वाचन के दौरान मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए संकल्प भी दिलाया गया।
दरअसल आज जिले के सभी आगनबाड़ी केन्द्रों में सुपोषण चौपाल का आयोजन किया गया था। इस आयोजन में गांव में आई नव वधुओं को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। बीएलओ के माध्यम से उनके मतदाता सूची में नाम जोड़ने और पूर्व में जहां मतदाता रही है, वहां से विलोकन संबंधित कार्य भी किया गया। इसके बाद उन्हे मतदान के महत्व को भी बतलाया गया। आंगनबाड़ी स्तर पर सुपोषण चौपाल के साथ स्वीप गतिविधियों को अत्यंत उत्साह से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत नवदम्पत्ति को आंगनबाड़ी केन्द्रों में आमंत्रित कर सम्मानित किया गया। स्वीप संबंधी रंगोली का आंगनबाडियों में प्रदर्शन किया गया। हाथों में मेंहदी से स्वीप लिखकर सामूहिक रूप  से अनेक विन्यास बनाते हुए फोटो खिचवाई गई। मोहगांव की आंगनबाड़ी में रैली का आयोजन भी किया गया।
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सुपोषण चौपाल के साथ सभी केंद्रों में 17 अगस्त को  सुपोषण चौपाल  अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का अन्नप्रासन गर्भवती माताओं की गोद भराई, पोषण दिवस के साथ नवविवाहिताओं का भी सम्मान किया गया। साथ ही सभी को शतप्रतिशत मतदान करने अपील की गई। महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी श्री आनंद तिवारी ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं जो निर्वाचन गतिविधियों में प्रत्यक्ष रूप से कार्य कर रही है। वीएलओ की जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मतदाता जागरूकता जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में सक्रिय भागीदारी भी निभा रही है।

Related Articles

Back to top button