छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

निरीक्षण के बाद आयुक्त ने स्लाटर हाउस आधुनिकीकरण की फाईल की तलब

ऋतुराज रघुवंशी ने निर्माण और विकास कार्यों का किया निरीक्षण

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने जोन 1 क्षेत्र अंतर्गत आने वाले विभिन्न विकास/निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया!  आयुक्त ने पहले राधिका नगर में स्लॉटर हाउस के संपूर्ण क्षेत्र का निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने बाउंड्री वॉल संधारण, नाली सफाई, वृक्षारोपण एवं निर्माण कार्य में प्रगति लाने के साथ ही गुणवत्ता पूर्वक कार्य कराने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए! कार्य की विलंबता को देखते हुए आयुक्त ने स्लॉटर हाउस के आधुनिकीकरण की फाइल शीघ्र तलब करने हेतु अधिकारियों को आदेशित किया!

आधुनिक तकनीक से बन रहा है स्लॉटर हाउस

राधिका नगर में पूर्व से स्लॉटर हाउस निर्मित है जिसका आधुनिकीकरण का कार्य किया जा रहा है! उप अभियंता  निकहत शबरीन ने जानकारी देते हुए बताया कि स्लॉटर हाउस का प्रस्ताव वर्ष 2013-14 में तैयार कर शासन को प्रेषित किया गया था जिसकी स्वीकृति मिलने उपरांत कार्य प्रारंभ कराया गया है लगभग 16 करोड़ की लागत से होने वाले स्लॉटर हाउस के आधुनिकीकरण के लिए केंद्र शासन द्वारा 50 प्रतिशत, राज्य शासन द्वारा 30 प्रतिशत एवं निगम की 20 प्रतिशत की राशि का उपयोग किया जाना है जिसमें से सिविल कार्य, मैकेनिकल कार्य ,इलेक्ट्रिकल कार्य, वेस्ट ट्रीटमेंट, सोलर पावर प्लांट तथा रेडरिंग प्लांट आदि का कार्य किया जाना है! स्लॉटर हाउस में पशुओं को रखने के लिए शेड निर्माण, कर्मचारियों के बैठने के लिए कार्यालय निर्माण, स्लॉटर हाउस के भीतर आवागमन के लिए रास्ते का निर्माण, पशुओं को काटने के लिए मशीन, धोने के लिए मशीन, फ्रीजिंग स्टोरेज एवं तापमान नियंत्रक मशीन, अपशिष्ट जल उपचार, हड्डियों के चूरे का उपयोग, 200 किलो वाट का सोलर पावर प्लांट लगाया जाना है! पशुओं को काटने से लेकर विक्रय करने के पूर्व सभी कार्य ऑटोमेटिक आधुनिक मशीनरी द्वारा किया जाएगा! स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए स्लॉटर हाउस के भीतर इंटरनल नाली का निर्माण किया जाएगा जिसमें पशुओं को धोने एवं काटने के बाद निकलने वाले अपशिष्ट द्रव को रिसाइकल करके वृक्षारोपण आदि में पुन: उपयोग मे लाया जा सकेगा! पशुओं को विक्रय करने से पूर्व चिकित्सकों द्वारा समुचित रूप से परीक्षण उपरांत अनुमति प्रदान की जाती है तथा विक्रय योग्य पशु के कान में टैग लगाया जाता है!

सुपेला शीतला तालाब का निरीक्षण आयुक्त द्वारा सुपेला शीतला तालाब का निरीक्षण किया गया तालाब के आसपास की गंदगी को देखकर आयुक्त ने उपस्थित अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की तथा तालाब परिसर की शीघ्र सफाई करवाने के निर्देश जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा को दिए साथ ही तालाब में किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की जानकारी प्राप्त की! प्रभारी कार्यपालन अभियंता सुनील दुबे ने बताया कि तलाब में कुंड का निर्माण किया जा रहा है जिससे तालाब में विसर्जित किए जाने वाले पूजा सामग्री को कुंड में ही डाला जाएगा ताकि तालाब का पानी भी विशुद्ध न हो साथ ही तालाब परिसर के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण भी किया जाना है इस पर आयुक्त महोदय ने शीघ्र ही कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए!

एसएलआरएम सेंटर का निरीक्षण आयुक्त द्वारा नेहरू नगर स्थित एसएलआरएम सेंटर का निरीक्षण किया गया !जहां पर कचरा पृथककीकरण के कार्यों के बारे में जानकारी ली तथा खराब पड़े हुए बेलिंग मशीन को देखकर स्वच्छता निरीक्षक सक्सेना को फटकार लगाई एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जोन के अधिकारियों को बेलिंग मशीन को अतिशीघ्र सुधार कराकर उपयोग में लाने के निर्देश दिए! आयुक्त ने अधिकारियों को कहा कि शहर में निर्मित जितने भी एसएलआरएम सेंटर हैं उन सभी में कहीं भी अव्यवस्था का आलम नहीं होना चाहिए, जो एसएलआरएम सेंटर प्रारंभ नहीं किए गए हैं उन्हें शीघ्र अति शीघ्र प्रारंभ करावे उन क्षेत्रों से निकलने वाले कचरे को समीप क्षेत्रों के एसएलआरएम सेंटर में निपटान हेतु भेजा जाए! स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की गाइडलाइन का पूर्णत: पालन किया जाए तथा होम कंपोस्टिंग को बढ़ावा दिया जाए!

Related Articles

Back to top button