छत्तीसगढ़

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कबीरधाम जिले में कोराना वायरस के बढ़ते प्रकरण और रोकथाम की समीक्षा की

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कबीरधाम जिले में कोराना वायरस के बढ़ते प्रकरण और रोकथाम की समीक्षा की

कलेक्टर ने अस्पतालों में कोविड रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए उपलब्ध संसाधनां को तैयार रखने के निर्देश दिए

कोरोना बचाव में सावधानी बरतने की जरूरत – कलेक्टर

कवर्धा, 18 अप्रैल 2023। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कबीरधाम में कोविड-19 कोरोना वायरस के रोकथाम, पॉजेटिव मरीज तथा उनके उपचार के लिए जिले में उपलबध संसाधनों की गहनता से समीक्षा की। उन्होने कोविड के प्रभावी रोकथाम के लिए उपलब्ध दवाइयों की मात्रा तथा रोजाना जांच प्रकरणों की समीक्षा करते हुए डाक्टरों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर श्री महोबे ने जिले से लगे अन्य जिलों में कोरोना के मिल रहे पॉजेटिव मरीजों को विशेष ध्यान में रखते हुए जिले में रोकथाम के प्रति सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने आश्रम-छात्रावासों में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने और एसडीएम को समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कोविड के अलावा, जिले में चर्मरोग से संबंधित संक्रमण, फाईलेरिया से पीड़ित मरीजों और मलेरिया के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए उनके प्रभावी रोकथाम के लिए लिए स्वास्थ्य अधिकारियों आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, जिला पंचायत सीईओ श्री सदीप अग्रवाल, सीएमएचओ डॉ सुजॉय मुखर्जी सहित समस्त बीएमओ और डीपीएम व अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
बैठक में सीएमएचओ डॉ मुखर्जी ने बताया कि जिले में 10 अप्रैल से 16 अप्रैल तक 1096 व्यक्तियों का टेस्ट किया गया है, जिसमें सिर्फ 27 पॉजेटिव मिले है, इस आधार पर पाजेटिव मरीजो का प्रतिशत सिर्फ 2.46 है। जिले में कोविड कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। जांच लगतार की जा रही है। बैठक में जिले के जिला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए उपलब्ध संसाधनों की जानकारी दी गई। यहां बताया गया कि शासकीय डेडिकेटेड कोविड अस्पताल, जिला अस्पताल,सुधादेवी आईशोलेशन, विकासखण्ड मुख्यालय सहसपुर लोहारा, बोडला, पंडरिया, और पिपरिया सहित वनांचलक्षेत्र कुकदूर और झलमला में 279 विस्तर उपलब्ध है। इसी प्रकार शासकीय डेडिकेटड कोविड अस्पताल में आक्सीजन युक्त बिस्तर 98, जिला अस्पताल में 50, लोहारा में 10,बोडला में 10, पंडरिया में 10, कूकदूर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 15 और झलमला में 14 इस तरह कुल 207 ऑक्सीजन विस्तर तैयार रखा गया है। जिले में गहन उपचार वेटिलेंटर 12 विस्तर, स्माल ऑक्सीजन विस्तर 182, जूम्बो ऑक्सीजन सिलेण्डर 366, आक्सीजन कांन्सेन्ट्रेटर 204, बच्चों के लिए आईसीईयू बिस्तर 35 और बच्चों के लिए वेंटीलेटर बिस्तर 3 उपलब्ध है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जिलेवासियों को कोविड 19 के नियमों का पालन करने कहा है। उन्होने कोविड जांच, कोंटेक्ट ट्रेसिंग, चिकित्सकीय सुविधाओं की उपलब्धता पर आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए है। सीएमएचओ डॉ.सुजॉय मुखर्जी ने कहा कि हमारे शहर एवं ज़िले के अन्य विकासखंडों में करोना के मरीज मिले हैं। पूर्व में हुए करोना के चार साइकिल के कारण हममें हर्ड इम्यूनिटीष् व हाई ब्रिड इम्यूनिटीष् दोनों विकसित हुए हैं। इससे करोना के सभी वेरिएंट के प्रति पर्याप्त प्रतिरोध क्षमता विकसित हुई है, इससे करोना की घातक क्षमता अब बहुत कम हो गई है, सर्तक होने की जरूरत  है, विशेष  रूप से’ 1-सीनियर सिटीजन, 2-बल्ड प्रेशर व शुगर के मरीज  3-हृदय, फेफड़े व किडनी के मरीज। इनके लिए करोना अभी भी घातक हो सकता है।

सावधानी-

मास्क का उपयोग करें। भीड-भाड वाले क्षेत्र में जाने से बचें। खांसी-सर्दी होने पर तुरंत करोना की जांच करवायें, सेनिटाइजर का उपयोग करें  बार बार हाथ धोते रहें। आपकी प्रतिरोध क्षमता अच्छी होगी तो करोना आपके लिए घातक नहीं है,पर आपसे वह दूसरों को फैल सकता है, पूर्व में बताए, सिनियर सिटिजन आदि श्रेणियों के लोगों में फैल सकता है व उनके लिए घातक भी सिद्ध हो सकता है।

Related Articles

Back to top button