छत्तीसगढ़

डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में किया गया मॉक ड्रिल, कोरोना संक्रमण से निपटने जिला प्रशासन अलर्ट

डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में किया गया मॉक ड्रिल, कोरोना संक्रमण से निपटने जिला प्रशासन अलर्ट

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक तैयारियों के संबंध में ली जानकारी

कवर्धा, 18 अप्रैल 2023। कोरोना संक्रमण से निपटने जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। कोविड संक्रमण की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए आपात स्थिति से निपटने के लिए डेडिकेटेड हॉस्पिटल में आज मॉक-ड्रिल किया गया। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे की उपस्थिति एवं मार्गदर्शन में पूर्वाभ्यास किया गया। कलेक्टर ने कोरोना से बचाव एवं इलाज के लिए डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में उपलब्ध संसाधनों की जानकारी ली तथा सभी उपकरण क्रियाशील रखने, संधारण योग्य उपकरणों का परीक्षण करने तथा पूर्व में कोविड प्रबंधन में ड्यूटी कर चुके मेडिकल टीम को भी तैयार रखने के निर्देश दिए। जिले में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए तैयारी कर ली गई है। जिला मुख्यालय सहित विकासखंडों में इसके लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।
कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस की स्थिति नियंत्रण में है। लगातार जांच की जा रही हैं। आज वेंटीलेटर और आईसीयू का डेमो किया गया है। जिससे आपातकालीन स्थिति आने पर नियंत्रण किया जा सके। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुजाय मुखर्जी एवं सिविल सर्जन डॉ. एम. के. सुर्यवंशी ने जिला चिकित्सालय में उपलब्ध कोविड केयर सेंटर, आईसोलेशन वार्ड, वेंटीलेटर व्यवस्था तथा आक्सीजन की आपूर्ती के लिए ऑक्सीजन प्लांट आदि की जानकरी दी। डेडिकेटेड हॉस्पिटल में पल्स ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर के साथ ही जीवन रक्षक दवाइयों की व्यवस्था कर ली गई है। कोरोना की जांच के लिए आरटीपीसीआर, एंटीजन एवं ट्रूनाट जांच के लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा जिला चिकित्सालय में नियमित जांच के लिए निर्देशित किया गया है। इस अवसर पर चिकित्सकगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने अस्पताल परिसर में लगे आक्सीजन प्लांट की ली जानकारी

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला अस्पताल परिसर में लगे अत्याधुनिक आक्सीजन प्लांट की जानकारी ली। जिला अस्पताल में दो अलग-अलग आक्सीजन प्लांट लगाए गए है। जिसमें एक प्लांट की क्षमता 570 लीटर प्रति मिनट है। इस प्लांट से वर्तमान में जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई हो रही है। वही दूसरे प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति मिनट है। कलेक्टर ने कहा कि आक्सीजन प्लांट को बैंकअप के तौर पर तैयार रखें। उन्होंने बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सलेण्डर उपलब्ध है।

डेडिकेटेड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन युक्त 100 बेड मौजुद

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि कोविड के आशंकाओं को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट है। आईसीई की गतिविधियां प्रारंभ कर दी गई है। जिले में अभी तक कोविड के 27 मरीज है। उन्होंने बताया कि डेडिकेटेड हॉस्पिटल में कोविड के मरीजों के लिए ऑक्सीजन युक्त 100 बेड, 11 वैंटीलेटर उपलब्ध है। इसके अलावा 35 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर मौजुद है।

Related Articles

Back to top button