खास खबरछत्तीसगढ़बिलासपुर

प्रवासी पक्षियों के विचरण क्षेत्र में ग्लास हाऊस, होटल निर्माण का भारी विरोध,आम आदमी पार्टी की पूर्व प्रवक्ता औरआम लोगों ने इस काम को रोकने की मांग की,भारी विरोध की चेतावनी दी

पर्यटन विभाग द्वारा खारंग नदी के खुंटाघाट डेम के बीच टापू में ग्लास हाऊस, होटल और बगीचा बनाने और इससे प्रवासी पक्षियों में का विचरण और प्रजनन प्रभावित होने के कारण आम आदमी पार्टी और क्षेत्र की जनता ने आंदोलन करने का निर्णय लिया है।

बिलासपुर-रतनपुर…खूंटाघाट जलाशय अचानक आज सूर्खयों में आ गया है। छत्तीसगढ़ टूरिज्म विभाग ने जलाशय के बीचों- बीच ग्लास हाउस बनाने के लिए भूमि पूजन आज किया गया।जिस स्थान पर ग्लास हाउस बनाया जा रहा है वहां वर्षो से प्रवासी पक्षियों का आना होता है। विभाग के ग्लास हाऊस बनाने के लिए शुक्रवार को भूमि पूजन किया गया।इसके बाद यहां इसका विरोध होना शुरू हो गया है।

साभार Grand ACN

 

खारंग नदी में बने खूंटाघाट बांध में छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग ने टापू के बीच बगीचे, ग्लास हाउस व रेस्टोरेंट का बनाने का निर्णय लिया है। आज आम आदमी पार्टी के साथ स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।

 


प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जिस टापू में पर्यटन विभाग द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर ग्लास हाउस, रेस्टोरेंट बनाया जा रहा है वहां पर हर वर्ष हजारो की संख्या में दुर्लभ प्रवासी पक्षी आते हैं और अपना वंशवृद्धि करते है। ऐसे में टापू पर इस प्रकार की योजना के प्रयोग से उन जलीय प्रवासी पक्षियों का प्राकृतिक आवास नष्ट हो जाएगा।लोगों के विरोध के बीच छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव का कहना है की टापू में बनाए जा रहे ग्लास हाउस और रेस्टोरेंट से पर्यावरण प्राणियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। उन्हें ध्यान में रखते हुए यहां पर कार्य कराया जाएगा।

 

आम आदमी पार्टी की पूर्व प्रदेश प्रवक्ता प्रियंका शुक्ला ने प्रवासी पक्षियों के इस प्राकृतिक आश्रय स्थल से छेड़छाड़ करने और ग्लास हाऊस बनाने का विरोध किया है। उन्होंने निर्माण कार्य शुरू नहीं करने की अपील की है। उन्होने खूंटाघाट टापू के प्राकृतिक स्वरूप को प्रभावित करने वाले इस काम का कड़ा विरोध आम जनता के साथ करने की बात कही है।

इसी प्रकार प्रबुद्ध नागरिक, प्रकृति प्रेमी श्री बाल कृष्ण मिश्रा ने भी पर्यटन विभाग के इस कार्य का विरोध किया है।

साभार वीडियो News 36

 

क्या कहते है अन्य ब्लागर आइए पूर्व की खबरे और वीडियो भी देखते है जो यू ट्यूब के साथी ने भी बनाई है साभार siti news

Related Articles

Back to top button