छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मच्छर उन्मूलन और लार्वा के खात्मा के लिए चलेगा एक मार्च से विशेष अभियान

दुर्ग। नगर पालिक निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत डाटा सेंटर में आयोजित बैठक में आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने मलेरिया अधिकारों डॉ. सीबीएस बंजारे, स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली,उपआभियन्ता मोहित मरकाम व जिला चिकित्सालय, सफाई दरोगा एवं सुपरवाइरो के साथ विशेष बैठक ली।मलेरिया से बचाव जनजागरूकता अभियान को लेकर अभी से प्लानिग करने के आवश्यक दिशा निर्देश जैसे तमाम विषयों एवम लार्वा के खात्मे के लिए तथा मच्छर उन्मूलन के लिए 1 मार्च से विशेष अभियान चलाया जाएगा।

निगम क्षेत्र के तालाबों में तथा जलजमाव वाले बड़े स्थानों में गम्बूजिया मछली भी छोड़ी जाएगी।लार्वा को नष्ट करने तथा मच्छर उन्मूलन के लिए मितानिन एवं नगर निगम स्वास्थ्य विभाग,जिला चिकित्सालय मलेरिया के टीम इसके लिए सर्वे भी करेंगे। टायर, कूलर एवं जलजमाव वाले सभी पात्रों का निरीक्षण करेंगे। घरों में लार्वा की समाप्ति के लिए टेमीफास का उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही एडल्ट मच्छर के उन्मूलन के लिए फागिंग की जाएगी।

बैठक में आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने कहा ऐसे पौधे जिनकी गंध से मच्छर नजदीक नहीं आते जैसे कि तुलसी, कृष्णा,तुलसी, पुदीना, ऑडोमॉस, गेंदा इत्यादि का चयन कर इन पौधों को लगाने की अपील की। जिन घरों में अधिकारियों द्वारा जांच के दौरान लार्वा पाये जाने पर जुर्माना की कार्रवाही की जाएगी।तालाबों की सफाई के लिए विशेष अभियान प्रारंभ हो चुका है, तालाब परिसर से अनावश्यक झाडिय़ों को हटाया जाएगा।

हरियाली का दायरा बढ़ाने के लिए हर घर 2 – पौधे लगाने की अपील की। जिन – स्थलों में पौधे लगाने के लिए स्थल रिक्त नहीं होंगे। वहां सौंदर्यीकरण के लिए गमले – लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। बैठक में मौजूद सिटी प्रोग्रामर डॉ. टाजऱ्न आदिल, डिस्ट एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ.रितिका सोनवानी,रो मलेरिया कार्यलय महेंद्र कौशिक,सफाई दरोगा सुरेश भारती,मनोहर शिंदे सहित अन्य मौजूद रहें।शहर क्षेत्र के नालो की एवं तालाबो की सफाई सप्ताह में एक बार किया जाएगा साथ ही निरीक्षण भी किया जाएगा।जिसमें मच्छरों के पनपे को रोकने की जानकारी एवं लोगो मे इस अभियान के तहत घरों में साफ सफाई,घरों के आस पास पानी जमाव को रोकना,जिससे लार्वा को पनपने से रोककर इस अभियान को पूरे जोर शोर से लोगो को इस अभियान के तहत क्रियान्वयन हेतु सफल बनाने लोगो से अपील की।

Related Articles

Back to top button