छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सुपेला रेलवे क्रासिंग पर बनने वाले अण्डब्रिज का रेलवे के डिप्टी सीईई ने किया निरीक्षण आकाशगंगा से दक्षिण गंगोत्री को जोडऩे रेलवे अण्डरब्रिज के ऊपर बनेगी सड़क

भिलाई। सुपेला रेलवे क्रॉसिंग पर बन रहे अण्डरब्रिज के नक्शे में फेरबदल करने का संकेत आज रेलवे के अधिकारियों ने दिया। यहां के व्यापारियों की मांग और सांसद विजय बघेल की पहल पर अब आकाशगंगा से दक्षिण गंगोत्री को जोडऩे रेलवे अण्डरब्रिज के ऊपर सड़क बनेगी और बुरहानपुर जलेबी दुकान के पास तक जायेगी जिससे आकाशगंगा और दक्षिण गंगोत्री को जोडऩे वाली सड़क में जाकर मिलेगी जिससे यहां के दुकानदारों का व्यापार प्रभावित नही होगी।

विदित हो कि सुपेला रेलवे क्रासिंग पर बनने वाले अण्डरब्रिज का निरीक्षण करने मंगलवार 14 फरवरी को दोपहर रेलवे के डिप्टी सीईई ने निगम के अधिकारियो और आकाशगंगा व दक्षिण गंगोत्री के व्यापारियों के साथ निरीक्षण किया और रेलवे के जिम्मेदार अधिकारी ने स्थल निरीक्षण करने के बाद इस आशय का संकेत दिया है। स्थानीय व्यापारियों की मांग पर इस अण्डरब्रिज के ऊपर से सड़क बनाया जाएगा। इस सड़क के बनने से आकाशगंगा मार्केट से दक्षिण गंगोत्री मार्केट की ओर आने जाने में अड़चन नहीं रहेगी। इससे व्यापारियों को व्यवसायिक नुकसान उठाना नहीं पड़ेगा।

रायपुर रेल मंडल के डिप्टी सीईई गति शक्ति यूनिट आमोद मंत्री ने आज दोपहर सुपेला रेलवे क्रॉसिंग पर बन रहे अण्डरब्रिज स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर निगम भिलाई के ईई अरविंद मिश्रा भी महकमे के अन्य अधिकारियों के साथ मौजूद रहे। रेलवे और निगम अधिकारियों ने स्थानीय व्यापारियों को भी बुलाया और उनकी बातें सुनी। इस दौरान व्यापारियों ने अण्डरब्रिज निर्माण के चलते आकाशगंगा और दक्षिण गंगोत्री मार्केट को आपस में जोडऩे वाली सड़क के बंद हो जाने से व्यवसायिक नुकसान होने की आशंका से अधिकारियों को अवगत कराया।

व्यापारियों ने सुझाव दिया कि रेल पटरी के किनारे के लॉन्ज शोरूम के पास से अण्डरब्रिज के ऊपर सड़क बनाया जाए जिससे आकाशगंगा और दक्षिण गंगोत्री मार्केट की ओर कार व मोटर साइकिल से आवाजाही बनी रहे। गौरतलब रहे कि सुपेला रेलवे क्रॉसिंग पर बनने वाला अण्डरब्रिज निगम क्षेत्र की ओर सर्कस मैदान वाली सड़क से आगे बुरहानपुर जलेबी दुकान के पास खत्म होगी।

इसके चलते आकाशगंगा मार्केट और दक्षिण गंगोत्री मार्केट के बीचों बीच गुजरने वाली सड़क बंद हो जाएगी। इस वजह से कारोबार को नुकसान होने की आशंका व्यापारियों को सता रही है। अपनी इस आशंका से व्यापारियों ने स्थानीय जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन के अधिकारियों को अवगत कराया है। इसी कड़ी में आज रेलवे के डिप्टी सीईई आमोद मंत्री के सामने भी व्यापारियों ने अपनी समस्या को रखा। श्री मंत्री ने रेलवे पटरी के ठीक किनारे के आकाशगंगा की ओर लॉन्ज शोरूम और दक्षिण गंगोत्री की ओर एसबीआई एटीएम बूथ के बीच अण्डरब्रिज के ऊपर साढ़े तीन मीटर चौड़ी सड़क निर्माण कराने का आश्वासन दिया। इसके लिए अण्डरब्रिज के मौजूदा नक्शे में आंशिक फेरबदल किया जाएगा।

सांसद विजय बघेल ने दिया था निर्देश
कुछ दिन पहले सांसद विजय बघेल ने अण्डरब्रिज निर्माण स्थल का निरीक्षण किया था। श्री बघेल ने व्यापारियों से चर्चा करने के बाद डीआरएम संजीव कुमार से दूरभाष पर अण्डरब्रिज के नक्शे में फेरबदल करने का निर्देश दिया था। व्यापारियों ने सांसद से हर हाल में आकाशगंगा और दक्षिण गंगोत्री मार्केट को आपस में जोड़े रखने के लिए सड़क बनाने के लिए पहल करने का आग्रह किया था। आज रेलवे के डिप्टी सीईई आमोद मंत्री के यहां आकर व्यापारियों की भावना के अनुरूप अण्डरब्रिज के ऊपर से सड़क बनाने के लिए दी गई रजामंदी को सांसद विजय बघेल के पहल और दबाव का असर माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button