देश दुनिया

बीमार पत्नी के लिए क्रिकेट से बनाई दूरी.. वापसी पर टीम को बनाया वर्ल्ड चैंपियन.. मिसाल है प्रेम कहानी

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई टीम इस वक्त भारत दौरे पर है. दोनों देशों के बीच गुरुवार से नागपुर में 4 टेस्ट की सीरीज का आगाज होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम जब भी आमने-सामने होती हैं तो रोमांचक क्रिकेट देखने को मिलती है. अतीत में ऐसा कई मर्तबा हुआ. खासतौर पर स्टीव वॉ की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम जब भी भारत खेलने आई तो पूरी दुनिया की नजर उस पर रही. इसी टीम का हिस्सा था एक गेंदबाज, जो अपनी कद-काठी की वजह से क्रिकेट की दुनिया में पीजन यानी कबूतर के नाम से मशहूर हुआ.

कहने को ये था तो कबूतर. लेकिन, मिनटों में दुनिया के धाकड़ बल्लेबाजों का शिकार कर देता था. हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा की. जिनका आज यानी 9 फरवरी 2023 को 53वां जन्मदिन है.

ग्लेन मैक्ग्रा किस कद के गेंदबाज थे. इस बारे में ज्यादा बताने-कहने को कुछ नहीं है. इसका सबूत है उनका चमकदार करियर. मैक्ग्रा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 900 से अधिक विकेट लिए हैं. ग्लेन मैक्ग्रा बड़े खिलाड़ियों को आउट करने में माहिर थे. उन्होंने ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आर्थटन का अपने करियर में कई बार शिकार किया.मैक्ग्रा की प्रेम कहानी मिसाल
ग्लेन मैक्ग्रा जितने बड़े खिलाड़ी थे, उतने ही भावुक इंसान भी. उनकी प्रेम कहानी इसकी मिसाल है. आज मैक्ग्रा की पत्नी सारा हैं. यह मैक्ग्रा की दूसरी शादी हैं. उन्होंने पहली पत्नी जेन मैक्ग्रा की 2008 में कैंसर की वजह से मौत हो गई थी. इसके बाद इस तेज गेंदबाज ने जेन के नाम को हमेशा जिंदा रखने के लिए कैंसर के खिलाफ मुहिम शुरू की.बता दें कि जेन स्टील इंग्लैंड की रहने वाली थीं और मैक्ग्रा की उनसे पहले मुलाकात एक नाइट क्लब में हुई थी. इसी मुलाकात के बाद दोनों ने एक-दूसरे को पसंद किया और बाद में शादी कर ली. 1997 में जेन को पहली बार यह मालूम चला कि उन्हें कैंसर है. उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हुआ था. इससे उबरीं तो 6 साल बाद बोन कैंसर हो गया. जेन ने इस बार भी कैंसर को मात दी. लेकिन, 3 साल बाद उन्हें भी कैंसर ने घेर लिया.कैंसर के प्रति जागरुकता फैला रहे मैक्ग्रा
पत्नी जेन की बिगड़ती हालत देख मैक्ग्रा ने क्रिकेट से किनारा कर लिया और वो पत्नी और बच्चों की देखभाल के लिए करीब 8 महीने पूरी तरह क्रिकेट से दूर रहे. पत्नी की तबीयत थोड़ा ठीक होने के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टीम में दमदार वापसी की. 2005 में ऑस्ट्रेलिया को एशीज सीरीज जिताया और 2007 में विश्व चैंपियन भी बनाया. इसके बाद ही उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और पूरा वक्त पत्नी जेन के साथ बिताने लगे. 2008 में जेन का निधन हो गया. पत्नी की मौत से मैक्ग्रा पूरी तरह हिल गए थे. बाद में उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर के प्रति महिलाओं को जागरुक करने के इरादे से ‘ग्लेन मैक्ग्रा फाउंडेशन’ बनाया है.

Related Articles

Back to top button