छत्तीसगढ़

पीएम आवास के सामाजिक अंकेक्षण कार्यशाला का निगम में किया गया आयोजन॥ कार्यशाला के बाद टीम ने फील्ड का भी किया दौरा, हितग्राहियों से की चर्चा॥

पीएम आवास के सामाजिक अंकेक्षण कार्यशाला का निगम में किया गया आयोजन॥ कार्यशाला के बाद टीम ने फील्ड का भी किया दौरा, हितग्राहियों से की चर्चा॥

भूपेंद्र साहू.
ब्यूरो चीफ बिलासपुर.
बिलासपुर- प्रधानमंत्री आवास योजना के शहरी घटक “मोर जमीन मोर मकान” (बीएलसी) के अंतर्गत शहर में बनाए जा रहे आवासों के सामाजिक अंकेक्षण के लिए नगर निगम कार्यालय में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें राज्य शहरी विकास अभिकरण द्वारा नियुक्त नव आस्था जनविकास समिति अंबिकापुर की टीम ने अधिकारियों, पीएमसी और हितग्राहियों से चर्चा कर समस्या का आंकलन किया और सुझाव भी मांगे।

नगर पालिक निगम बिलासपुर के दृष्टी सभाकक्ष में आज आयोजित किए गए कार्यशाला में नव आस्था जनविकास समिति के पदाधिकारियों ने हितग्राहियों से चर्चा करते हुए पूछा की आवास निर्माण में किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं है इसके अलावा अधिकारियों और पीएमसी के संदर्भ में चर्चा किए। आडिट टीम ने हितग्राहियों को आवास योजना और उसके क्रियान्वयन के संदर्भ में हितग्राहियों को विस्तार से जानकारी दी, इस अवसर पर हितग्रिहियों ने निगम अधिकारियों द्वारा किए जा रहे सहयोग और समय पर भुगतान के लिए आभार भी व्यक्त किया। सोशल ऑडिट टीम ने निगम अधिकारियों और पीएमसी से भी योजना के क्रियान्वयन के संदर्भ में आ रही व्यावहारिक समस्याओं को लेकर भी चर्चा किए। सामाजिक अंकेक्षण के संदर्भ में जानकारी देते हुए नव आस्था जनविकास समिति के कार्यक्रम समन्वयक श्री मनीष कुमार ने कहा सामाजिक अंकेक्षण का उद्देश्य मिशन में हितग्राहियो एवं अन्य हितधारकों की भागीदारी को बढाने का साथ ही साथ योजना को समावेशी और पारदर्शी बनाना है। महिला वर्ग समेत समुदाय के कमजोर वर्गो के लोगों को लाभ पहुंचाकर मिशन के समाजिक प्रदर्शन में सुधार लाना है। कार्यशाला में एमआईसी सदस्य श्रीमती संध्या तिवारी, उपायुक्त श्री सती यादव, नोडल आफिसर श्री सुरेश बरूआ, सहायक नोडल आफिसर श्री अनिल वासू, सोशल सीएलटीसी संस्कृति कश्यप, पीएमसी समन्वयक श्री विकास श्रीवास्तव समेत सीएलटीसी,पीएमसी और योजना के हितग्राही उपस्थित रहें।

फील्ड में जाकर किया दौरा

सूडा द्वारा नियुक्त सामाजिक अंकेक्षण की टीम ने कार्यशाला के उपरांत फील्ड में जाकर पीएम आवास योजना बीएलसी के तहत बन रहे और पूर्ण हो चुकें मकानों को जाकर जायजा लिया। इस दौरान हितग्राहियों से भी चर्चा किया गया।

Related Articles

Back to top button