छत्तीसगढ़

स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कच्चे माल से होगा व्यवसाय, रीपा से आजीविका के खुलेंगे नए रास्ते

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने ग्राम पंचायत दशरगपुर एवं मजगांव में प्रगतिरत रीपा के कार्यो का किया निरीक्षण

महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से ग्रामीण अर्थव्यवस्था होगी मजबूत-कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे

स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कच्चे माल से होगा व्यवसाय, रीपा से आजीविका के खुलेंगे नए रास्ते

कवर्धा, 28 जनवरी 2023। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना महात्मा गांधी रूलर इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) अंतर्गत ग्राम पंचायत दशंरगपुर एवं मजगांव में प्रगतिरत रीपा के कार्यो और मंजगांव के गौठान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने भी कार्यो का अवलोकन किया।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत मजगांव में प्रगतिरत महात्मा गांधी ग्रामीण अद्योगिक पार्क का अवलोकन करते हुए निर्माण कार्यो में तेजी लाने निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण अद्यौगिक पार्क में प्रस्तावित एसएसजी के लिए फ्लाई ब्रिक्स, वॉटर प्लांट, पेपर कप, शेड निर्माण 26 फरवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए और मशीनों की स्थापना 15 मार्च से पहले कराकर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इससे पहले चयनित समूहों को उनके चयनित कार्य प्रवृत्ति के आधार पर प्रशिक्षित करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने मंजगांव के गौठान का निरीक्षण करते हुए वहां संचालित अलग-अलग गतिविधियों की जानकारी ली। कलेक्टर ने समूह द्वारा तैयार की जा रही जैविक खाद, वर्मी कम्पोस्ट की जानकारी ली। उन्होनें वर्मी खाद की छनाई कर पैकेजिंग कर सोसायटी में भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने एसएचजी के मांग पर सामुदायिक बाड़ी जाने के लिए रोड़ एवं शेड निर्माण का तत्काल इस्टिमिट तैयार करने निर्देशित किया। कलेक्टर ने मंजगांव गौठान में पर्याप्त मात्रा में गोबर की खरीदी को देखते हुए समूह की गतिविधियों को बढ़ावा देने गोबर से निर्मित होने वाले पेंट की यूनिट हेतु प्राक्कलन तैयार करने के लिए कहा।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम पचांयत दशरंगपुर में ग्रामीण अद्यौगिक पार्क में प्रस्तावित एसएसजी के लिए फ्लाई ब्रिक्स, राइस वैल्यू, फ्रेब्रिकेशन शेड निर्माण 15 फरवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए और मशीनों की स्थापना 1 मार्च से पहले कराकर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोबर खरीदी प्रारंभ कर वर्मी खाद निर्माण के लिए निर्देशित किया। यहां बताया गया कि स्थानीय स्तर पर व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने शासन द्वारा विभिन्न कार्यक्रम तैयार किया गया है। इस औद्योगिक पार्क से ग्रामीण क्षेत्र को बहुत लाभ मिलेगा ग्रामीण महिलाएं आर्थिक रूप से संपन्न होगी तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगा। निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर श्री महोबे ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कवर्धा को निर्देशित करते हुए कहा की सभी कार्यों में स्थानीय ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। समय-समय पर ग्रामीणों के सुझाव लेकर गतिविधियों को और बेहतर करें जिससे कि रूलर इंडस्ट्रियल पार्क सही मायने में आजीविका का सशक्त माध्यम बन सके। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कवर्धा श्री केशव वर्मा, क्षेत्र के इंजीनियर, ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, ब्लॉक समन्वयक सहित महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों सहित ग्रामीण उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना सुराजी ग्राम योजना (नरवा, गरवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना) अंतर्गत ग्राम पंचायतों में गोठनों का निर्माण कर प्रथम चरण में पशु संरक्षण केंद्र, द्वितीय चरण में वर्मी कम्पोस्ट एवं अन्य उत्पादन केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। अब तृतीय चरण में जिले के चिन्हांकित गोठनों को क्लस्टर के रूप में चिन्हाकिंत करते हुए ग्रामीण स्तर के लघु एवं मध्यम उद्यम, बी फ़ूड प्रोसेसिंग इकाई एवं अन्य उत्पादन इकाई के रूप में विकासित कर ग्रामीण बेरोजगार युवाओं, युवतियों एवं महिला समूह को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) तैयार किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button