छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सफाई ठेकेदार रमन ने रिसाली निगम में सफाई का ठेका लेन दिया झूठा शपथ पत्र रिसाली निगम के सामान्य सभा में एफआईआर दर्ज कराने को लेकर अड़े रहे भाजपा पार्षद धर्मेन्द्र भगत जनता के हित में और नियम के अंतर्गत हुए विकास कार्यों को दे प्राथकिता-गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू

रिसाली। नगर निगम रिसाली की पहली सामान्य सभा म प्रदेश के गृह एवं लोकनिर्माण मंत्री एवं स्थानीय विधायक ताम्रध्वज साहू विशेष रूप से उपस्थित होकर सामान्य सभा का कार्यकाज देखा। निगम परिसर में मंत्री साहू के पहुंचते ही सभापति केशव बंछोर एवं महापोैर श्रीमती शशि सिन्हा ने गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने पक्ष विपक्ष के पार्षदों को संबोधन करते हुए कहा कि जनता के हित में व नियमावली से सभी पार्षद काम करे और विकास कार्यों को प्राथमिकता दे।

उसके बाद महापौर सभापति व 40 पार्षदों की मौजदूगी में सामान्य सभा की कार्यवाही सभापति द्वारा राष्ट्रीय व राज गीत के साथ सदन की शुरूआत करवाई।  सामान्य सभा में जहां विपक्षी भाजपा पार्षदो ने शहर सरकार को जमकर घेरा वहीं शहर सरकार के मंत्रियों ने बचाव करते हुए शहर विकास को नियम के तहत कराने की बात कही। को उठाते हुए कहा कि धमतरी में ब्लेक लिस्टेट कंपनी मे. पीव्ही रमन ने सफाई ठेका लेने के लिए गलत शपथ पत्र दिया है। निविदा के नियम शर्तों के अनुसार उसमें कंपनी को ब्लैक लिस्टेड नही होने का शपथपत्र जमा करना होता है उसमें जब रिसाली निगम का टेंडर भरते के दौरान अपनी कंपनी को कही भी ब्लैकलिस्टेड नही होने का झूठा शपथ पत्र दिया है।

जबकि रिसाली निगम में टेंडर भरने के कुछ माह पहले ही धमतरी में मे. पी व्ही रमन सफाई ठेका को ब्लैक लिस्टेड किया गया है। इसलिए रिसाली निगम का ठेका लेने के लिए झूठा शपथ पत्र प्रदान किया है, इसलिए उनपर एफआईआर दर्ज कराई जाये। पार्षद भगत ने सभापति को   रमन द्वारा दिये गये झूठा शपथ पत्र की प्रति भी प्रदान की। इस पर सभापति सभापति केशव बंछोर ने कहा कि पक्ष और विपक्ष की पांच सदस्यीय लोगों की जांच समिति बनाई जायेगी।

जो यह जांच करेंगी कि ठेका लेते समय जो उसने निविदा में शपथ पत्र दिया है। वह सही है या गलत। इसकी जांच करायेंगे। शपथ पत्र यदि झूठा होगा और कंपनी ब्लेड लिस्टेड होगी तो उसकी विरूद्ध निगम एफआईआर भी करायेगा। साथ ही स्पायरो कंपनी से निगम राजस्व वसूली ना कराये जाने कि मांग भाजपा पार्षद रमा साहू ने रखी।

उन्होंने कहा कि भिलाई नगर निगम बड़ा निगम है रिसाली छोटा निगम है यहां के कर्मचारियों से राजस्व की वसूली निगम कर्मियों से कराई जाये। स्पयेरो कंपनी को 7 प्रतिशत नही दिया जाये। पार्षद व एमआईसी सदस्य कांग्रेस चंद्रभान ठाकुर ने जवाब देते हुए कहा कि स्पयरो कंपनी का मुद्दा व राजस्व वसूली के लिए इसे एमआईसी में रखा जायेगा। निगम में कर्मचारी कम है। कर्मचारियों की संख्या में बढ़ाने के लिए शासन को पत्राचार किया गया है।

संपत्ति कर लोग ऑनलाईन भी पटा सकते है। कभी कोई दिक्कत परेशानी नही है।  भाजपा के अन्य पार्षदों ने रिसाली के कई क्षेत्रों में जलभराव बारिश से पहले व्यवस्था सुधारने की मांग सदन में रखी। मुख्यमंत्री पेशन योजना का लाभ हितग्राहियों (वृद्धजनों) को नही मिल पा रहा है। जिस पर अनूप डे ने कहा कि पेशन का सीधा लाभ लोगों को मिल रहा है। जिनका आधार कार्ड व केवाईसी अपडेट नही है वही वंचित है। निगम शिविर लगाकर ऐसे वृद्धजनों को मुख्यमंत्री पेशन योजना का लाभ दिलवायेंगा।

26 से अधिक गार्डन रिसाली निगम में है। जिसमें दो गार्डन अभी निर्माणाधीन है। किसी भी बिल्डर्स को बचाने का काम निगम नही कर रहा है। श्रमिकों के पंजीयन व शासन की योजना का लाभ का उत्तर देते हुए अनूप डे ने कहा कि श्रम विभाग व धन्वतरी योजना के तहत मजदूरों को उसका लाभ दिया जा रहा है। और विस्तृत जानकारी श्रमविभाग से साझा कर निगम प्रशासन मजदूरों को उसका लाभ दिलवायेगा।

पहली सामान्य सभा में निगम की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने पार्षदों ने अपना अभिमत सभापति केशव बंछोर के समक्ष रखा। लगभग 3 घंटे 30 मिनट तक चले सदन में महापौर परिषद द्वारा रखे सभी एजेंण्डे को बहुमत के आधार पर पारित किया गया। चर्चा के दौरान पार्षदों का कहना था निगम तीन वर्ष और शहर सरकार बने 1 वर्ष हुआ है। ऐसे समय पर सबसे पहले आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहिए। राजस्व वसूली निजी हाथों में देने के बजाय निगम को करना चाहिए। इसके लिए नीति बने और वसूली कार्य के लिए जिम्मेदारी सौंपे। निगम सभापति केशव बंछोर वर्तमान समय में स्पायरो कंपनी द्वारा वसूली कार्य जारी रखने संबंधी प्रस्ताव बहुमत के आधार पर पारित करने की घोषणा की।

यह प्रस्ताव हुआ पारित
नगर पालिक निगम रिसाली अंतर्गत विभिन्न कार्यो हेतु प्लेसमेंट में श्रमिक-कर्मचारी प्रदाय कार्य।
निविदा आमंत्रण होने तक वर्तमान कार्यरत एजेन्सी से राजस्व वसूली कराया जाए।
– रिसाली निगम क्षेत्र के छुटे हुए भवनों का सम्पत्तिकर निर्धारण किया जाए।
पार्षदों ने पूछे 31 सवाल
सामान्य सभा में प्रश्नकाल में 31 पार्षदों ने हिस्सा लिया। सवालों का जवाब महापौर परिषद के सद्स्य सनीर साहू, चन्द्रभान सिंह ठाकुर, गोविन्द चतुर्वेदी, अनुप डे, परमेश्वर, सोनिया देवांगन व ईश्वरी साहू ने सदन में दिया। प्रश्नकाल में कुछ गहमा गहमी भी हुई। बाद में नीतिगत सवालों का जवाब आयुक्त आशीष देवांगन ने दिया।
एल्डरमेनों का स्वागत
इसके बाद पहली बार सदन पहुंचे एल्डरमेनों का स्वागत महापौर शशि सिन्हा ने की। सभा में आयुक्त आशीष देवांगन, पार्षद अब्बास, पार्षद गोविद चतुर्वेदी, संजू नेताम, ममता सिंह, संध्या वर्मा, एल्डरमेन मो. निजाम, जी राहुल कुमार, हरि सेन, विधि यादव, मनीष यादव, एल्डरमेन संगीता सिंह, तरूण बंजारे, एल्डरमेन व यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्री यादव, सहित बड़ी संख्या में एल्डरमैन व कांग्रेस पदाधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button