छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

देश की एकता अख्ंाडता के लिए हम संकल्पित है-पूर्व राज्य मंत्री कुरैशी भिलाई कांग्रेस ने मनाया कांग्रेस का स्थापना दिवस

भिलाई। कांग्रेस के 138 वें स्थापना दिवस पर कैम्प नं.1 गांधी चैक महात्मा गांधी जी की आदमकद प्रतिमा में माल्यार्पणछत्तीसगढ राज्य के पूर्व मंत्री बदरूदीन कुरैशी ने किया इसके अलावा इस अवसर पर उपस्थित प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अरूण सिंह सिसोदिया, जिला कांग्रेस कमेटी के भुतपूर्व अध्यक्ष श्रीमति तुलसी साहू एवं मुकेश चंद्राकर ने भी माल्यार्पण किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्यअतिथि बदरूदीन कुरैशी ने अपने उदबोद्धन में कहा कि  28 दिसंबर 1885 को बम्बई में देश के विभिन्न प्रान्तों के संगठन, समाजिक, राजनीतिक कार्यकर्ता एक मंच पर एकत्रित हुए और अंग्रेजो से संर्घष करने के लिए एक संगठन का निर्माण हुआ जिसका नाम कांग्रेस रखा गया और जिसका प्रथम अध्यक्ष डब्लू.सी.बनर्जी को बनाया गया और उन्होंने अपनी अध्यक्षीय  भाषण में देश में समाजिक सदभावना का नया वातावरण तैयार करने पर जोर दिया और उन्होने स्पष्ट कहा कि कांग्रेस एक दल नहीं बल्कि एक विचारधारा और आंदोलन का नाम है इसलिए 138 साल कांग्रेस का हो जाने के बावजूद इस विचार की यात्रा अनवरत् जारी है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने कांग्रेस के झण्डे के नीचे देश की आजादी के लिए सबको एकत्रित किया और सन् 1947 को देश को आजादी दिलाया। आज सभी कांग्रेसजनों ने गांधी जी के प्रतिमा के सामने दल प्रतिज्ञा लिया देश की एकता और अखण्डता को कायम रखने के लिए हम भी संकल्पित रहेंगे

इस कार्यक्रम में रामा विश्वकर्मा, समयलाल साहू, ईश्वरचंद्र त्रिपाठी, बैजनाथ शुक्ला,संदीप निरंकारी, सज्जन प्रसाद दिक्षित, दुर्गासाहू, नरेश सागरवंशी, संजय लाखे, गिरवर साहू, जानकी साहू, लखीनरायण सोनी, धर्मेन्द्र वैष्णव, गायत्री देवांगन, मृत्युंजय भगत, समरलाल लाडेकर, ईश्वरी बडडानी, मनीष तिवारी, रमन मिश्रा, महेन्द्र खोब्रागडे, फुलचंद साहू, आर.पी. साहू, फारूख खान, राजेश शर्मा, विनोद दिक्षित, मंगलराम साहू, जी.राजू, रामजीतराय, जुगलकिशोर, चेतकलाल साहू, लक्ष्मी यादव, रवि जोशी, सलीमभाई सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button