छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई चरोदा निगम ने सर्विस रोड को सुगम बनाने दूसरे दिन भी चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान

भिलाई। भिलाई-चरोदा नगर निगम ने लगातार दूसरे दिन सर्विस रोड को अतिक्रमण से मुक्त कराने तोड़ फोड़ अभियान चलाया। आज का यह अभियान सिरसा चौक से शुरू होकर चरोदा की ओर बढ़ता चला गया। इस दौरान तोड़ू दस्ते को आता देख अतिक्रमणकारी खुद से अपना अवैध कब्जा हटाने में जुट गए। महापौर निर्मल कोसरे और आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी की मौजूदगी ने तोड़ू दस्ते का हौसला बढ़ाने का काम किया।

अवैध कब्जा और अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में आदेश देने के बाद निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को पर्दे के पीछे देखा जाता रहा है। लेकिन भिलाई-चरोदा नगर निगम के द्वारा चलाए जा रहे तोडफ़ोड़ अभियान में निर्वाचित जनप्रतिनिधि सामने आकर अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। इस वजह से नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारियों का हौसला बढ़ा हुआ है और तोडफ़ोड़ की कार्यवाही को बिना किसी भय के निष्पक्ष तरीके से अंजाम दिया जा रहा है।

महापौर निर्मल कोसरे और एमआईसी सदस्यों की मौजूदगी से सड़क पर अतिक्रमण करने वालों का हौसला पस्त नजर आ रहा है।
गौरतलब रहे कि फोरलेन सड़क के सर्विस रोड पर भिलाई-3 और चरोदा में अनेक लोगों ने व्यवसायिक उद्देश्य से अतिक्रमण कर रखा है। भीड़ वाले इलाके में कुछ लोगों ने बांस बल्ली के सहारे तिरपाल लगाकर चाय नाश्ता की दुकान खोल रखी है। वहीं वैध तरीके से दुकान बनाकर व्यवसाय करने वाले कईं लोगों के द्वारा सर्विस रोड पर प्रचार प्रसार के उद्देश्य से स्थायी रुप से बोर्ड लगा दिया गया है।

इस तरह के अतिक्रमण के चलते सर्विस रोड पर सुगम यातायात की अवधारणा को झटका लगने के साथ ही दुर्घटना का खतरा बना रहता है। लिहाजा जिला व पुलिस प्रशासन ने सर्विस रोड को अतिक्रमण मुक्त बनाने नगर निगम से आग्रह किया था।

डबरा पारा से चरोदा हनुमान मंदिर तक होगी कार्यवाही
अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही भिलाई-चरोदा नगर निगम की सीमा डबरा पारा से लेकर चरोदा के हनुमान मंदिर तक चलेगी। इसकी शुरुआत सोमवार को हुई। पहले दिन सिरसा चौक से पावर हाउस की दिशा में इस अभियान के तहत सर्विस रोड को क्लीयर किया गया है। आज सिरसा चौक से चरोदा की दिशा में कार्यवाही शुरू किया गया। आने वाले दिनों में रायपुर से दुर्ग की दिशा में सर्विस रोड को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा।

व्यापारी सहयोग करें: कोसरे
महापौर निर्मल कोसरे ने सर्विस रोड को यातायात के लिहाज से सुगम बनाने में व्यापारियों ने सहयोग प्रदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोई भी दुकानदार अपनी दुकान के सामने सर्विस रोड पर छज्जा या शेड का ना तो निर्माण करें और ना ही किसी को व्यवसाय के लिए ठेला लगाने दें। दुकान के सामने सड़क पर किसी तरह का सूचना बोर्ड लगाने से आवाजाही बाधित होने के साथ ही दुर्घटना का खतरा बना रहता है। इसलिए ऐसा कोई काम व्यापारियों को नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button