छत्तीसगढ़

बीएसपी के इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग में लगातार 1000 दुर्घटना मुक्त दिवस सम्पन्न

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र ने सुरक्षा संवर्धन हेतु निरन्तर प्रयास किया है। इन प्रयासों के सुखद परिणाम दिखाई देने लगे हैं। संयंत्र के इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग ने ऐसा ही एक अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। जिससे तहत विभाग ने लगातार 1000 दुर्घटना मुक्त दिवस सम्पन्न करने में सफलता पायी है।

विदित हो कि इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग संयंत्र के कोक ओवन, ब्लास्ट फर्नेसेस्, स्टील मेल्टिंग शॉप्स, सभी मिल्स, सिंटरिंग प्लांट, पीबीएस तथा आरएमपी सहित संयंत्र के अन्य सहायक इकाइयों एवं शॉप्स की प्रक्रिया और पर्यावरण मानकों को मापने, निगरानी और नियंत्रण रखने में चौबीसों घंटे पूरे संयंत्र में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। इस विभाग में कार्यरत कार्मिक एवं अधिकारी तथा ठेका श्रमिक, विभिन्न शॉप्स की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए

तथा पुरानी इकाइयों और मॉडेक्स इकाइयों के प्रिवेंटिव मेंटेनेंस और ब्रेकडाउन कार्यों में भाग लेने के लिए सदैव अलर्ट मोड पर रहते हैं। विभाग के सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग अपने कर्मचारियों के लिए नियमित रूप से सुरक्षा प्रषिक्षण तथा सुरक्षा मूल्यांकन, योग सत्र, परामर्श सत्र का आयोजन करता आ रहा है।

Related Articles

Back to top button