छत्तीसगढ़

हितग्राहियो ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का योजना को लागू करने के लिए दिया धन्यवाद आयुक्त प्रकाश सर्वे मितान बनकर पहुँचे हितग्राहियो के निवास,अपने हाथों से दिए प्रमाण पत्र

दुर्ग। नगर पालिक निगम/मुख्यमंत्री मितान योजना:मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की इच्छा के अनुरूप राज्य के नागरिकों को घर बैठे शासकीय सेवाओं का लाभ मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू की गई मुख्यमंत्री मितान योजना लोगों के बीच काफी लोकप्रिय होते जा रही।आज सोमवार आयुक्त प्रकाश सर्वे मितान बनकर स्वास्थ्य अधिकारी एवं नोडल अधिकारी जावेद अली के साथ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र देने के लिए उनके निवास स्थल पर पहुंचे। आयुक्त प्रकाश सर्वे ने वार्ड 30 एवं 32 तमेर पारा निवासी विजय आनंद ताम्रकार के दो बच्चों का आय और निवास प्रमाण पत्र एवं आकाश यादव को निवासी प्रमाण पत्र और डिबरा पारा निवासी प्रतीक जैन जन्म प्रमाण अपने हाथों से हितग्राहियों को प्रदान किया।

आयुक्त  सर्वे ने इस दौरान हितग्राहियों से चर्चा करते हुए फ़ीडबैक लिया हितग्राहियों ने बताया कि हमें विश्वास नहीं हो है कि इस योजना से कुछ ही घंटों में घर पर ही प्रमाण पत्र मिल जाएगा हितग्राहियों ने बताया कि ऐसी सेवाओं की जरूरत थी ताकि दफ्तरों के अनावश्यक चक्कर काटने से मुक्ति मिल जाए।इसके लिए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल का योजना को लागू करने के लिए धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत कॉल सेंटर 14545 में संपर्क करने से घर बैठे प्रमाण पत्र मिल रहा है इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं एवं इसे अन्य लोगों तक भी पहुंचाएं ताकि जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके।जिससे दुर्ग नगर पालिक निगम दफ्तर जाने में अक्षम लोगों को इसका समुचित लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रारंभ की गयी मुख्यमंत्री मितान योजना दुर्ग निगम क्षेत्र में शुरू हो गई। जिसके तहत दुर्ग क्षेत्र अंतर्गत दो मितान नियुक्त किए जा चुके हैं जिसमें योजना के तहत महज चंद घंटों में प्रमाण पत्र लोग प्राप्त कर रहे है।मुख्यमंत्री मितन योजनांतर्गत नगर पालिक निगम द्वारा जन्मप्रमाण पत्र,मृत्यु प्रमाण पत्र,विवाह पत्र,जन्म प्रमाण पत्र ने सुधार,मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार,विवाह प्रमाण पत्र में सुधार,दुकान एवं स्थापना पंचीयन तथा गुमास्ता लायसेंस के कुल 295 आवेदन का निराकृत हेतु प्राप्त हुए जिनमे से 176 आवेदनों का निराकरण त्वरित कर किया गया है।

इस योजना के माध्यम से बेहद कम समय में ही आसान हुई मुख्यमंत्री मितन योजना के अंतर्गत निगम दुर्ग द्वारा 1973 हितग्राहियों को 13 सेवाओं के लाभ हितग्राहियों को हुई शासकीय दस्तावेजों की हुई घर बैठे डिलीवरी शासकीय दस्तावेज लोगों को मितानों द्वारा घर पहुंचाकर उपलब्ध कराये गए हैं।घर बैठे 13 प्रकार की शासकीय सेवाएं का मिलेगा लाभ बता दें कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने इस वर्ष एक मई 2022 को श्रम दिवस के मौके पर मितान योजना लांच की थी।

अभी इस योजना को शुरू हुए पांच महीने ही हुए हैं, लेकिन लोगों के बीच यह काफी लोकप्रिय हो रही है।दुर्ग नगर निगम क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग इस योजना का लाभ उठाने लगे हैं। इस योजना के माध्यम से निकट भविष्य में नागरिकों को लगभग 13 प्रकार की शासकीय सेवाएं घर बैठे उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। यह योजना सभी नगरीय निकायों तक विस्तारित होगी।जिसमें मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज़ की नकल, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार आदि सेवाएं शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button