Uncategorized

*बेमेतरा विधानसभा के स्कूलों में मिड डे मील योजना बंद, किसान नेता ने स्कूलों का निरीक्षण कर लिया जायजा*

बेमेतरा,  सरकारी स्कूलों में मिड डे मील योजना के अंतर्गत बच्चों को भोजन नहीं मिलने से गरीब परिवार के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है । क्योंकि गरीब परिवार में माता-पिता सुबह से काम पर निकल जाते हैं । ऐसी स्थिति में बच्चों के लिए भोजन नहीं बनने के कारण काफी दिक्कतें पेश आ रही हैं । इसलिए निशुल्क शिक्षा के साथ बच्चों को भोजन मिले इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से मिड डे मील योजना शुरू की गई । जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों में आधे से अधिक बच्चे दोपहर के भोजन से वंचित हैं । गिनती के बच्चे ही भोजन लेकर स्कूल पहुंच रहे हैं₹

 

*समूह का 5 से 6 महीने का भुगतान बकाया, खड़े किए हुए*

 

किसान नेता योगेश तिवारी बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कठिया, तिवरैया व टेमरी के सरकारी स्कूलों में पहुंचकर मध्याह्न भोजन योजना का निरीक्षण किया। जहां उन्हें स्कूल स्टाफ व बच्चों ने बताया कि करीब माह भर से स्कूल में मध्यान्ह भोजन नहीं बन रहा है। नतीजतन बच्चों को भोजन नहीं मिल पा रहा है। वही समूहों का 5 से 6 महीने का भुगतान बकाया है। ऐसी स्थिति में समूहों ने मध्याह्न भोजन बनाने का हाथ खड़े कर दिए हैं। क्योंकि बाजार में उन्हें उधारी मिलना बंद हो गया है और पुराना बकाया को लेकर दुकानदार परेशान कर रहे हैं।

 

*स्कूल के बच्चों को बांटे बिस्किट के पैकेट*

 

किसान नेता योगेश तिवारी ने मध्याह्न भोजन के साथ बच्चों से पढ़ाई की जानकारी भी ली।  वही बच्चों से उनके पाठ्यक्रम से संबंधित कई सवाल किए, जहां बच्चों ने उनके सही जवाब दिया। निरीक्षण के दौरान स्कूल के बच्चों ने भोजन नहीं किया था, इसलिए किसान नेता की ओर से बच्चों को बिस्किट के पैकेट बांटे गए।

 

*उग्र आंदोलन की चेतावनी*

 

किसान नेता के अनुसार तीन गांव के स्कूलो का दौरा किया। जहां पिछले एक महीने से मध्याह्न भोजन बंद है। सरकार जल्द मध्यान्ह भोजन शुरू करे, ताकि बच्चों  को पोषण युक्त भोजन मिल सके। बेमेतरा विधानसभा के लगभग 90% स्कूलों में यह योजना बंद है। योजना अंतर्गत बच्चों को शीघ्र भोजन नही मिलने की स्थिति में उग्र आंदोलन किया जायेगा।

 

*टेमरी स्कूल को गोद लेने कलेक्टर से करेंगे मुलाकात*

 

किसान नेता ने कहा कि ग्राम टेमरी के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन की व्यवस्था के गोद लेने को तैयार हैं। इस संबंध में बेमेतरा कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला से मुलाकात कर अनुमति मांगी जाएगी। अनुमति मिलने की स्थिति में स्कूल को गोद लेकर उनकी ओर से वहां मध्याह्न भोजन की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

Back to top button