छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

आस्था रथ सांस्कृतिक मंच ने किया 52 समितियों को पुरस्कृत वर्ष 2022 का खिताब हुडको महाराष्ट्र सांस्कृतिक मंडल ने किया प्राप्त

भिलाई। आस्था की बही गंगा में कहीं छत्तीसगढ की संस्कृति नजर आई तो कहीं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा था । इस बीच किसी गणेश जी ने बैलगाडी में पहुॅचकर अपने भक्तों को दर्शन दिए तो कोई गणेश राजा की तरह आस्था के मंच पर पधारे। रंगबिरंगी आतिशबाजियों ढोल नंगाढों के बीच यह मनमोहक नजारा था सिविक सेंटर तिराहे का जहां प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी आस्था-रथ सांस्कृतिक मंच द्वारा श्री गणेश विसर्जन महोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके छत्तीसगढ के अलावा कई प्रदेशों की संस्कृति भी यहां नजर आई।

आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के सातवें वर्ष के आयोजन में दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल, भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव, महापौर नीरज पाल, स्मृति नगर गृह निर्माण सहकारी संस्था के अध्यक्ष राजीव चौबे सहित कई सम्माननीय जन शामिल हुए । कार्यक्रम में बतौर अतिथि पहुॅचे सांसद विजय बघेल ने आस्था रथ सांस्कृतिक मंच को धर्म और संस्कृतिक से लोगों से जोडने किए जा रहे कार्यों की भरपूर सराहना की। उन्होने कहा कि भिलाई में सभी धर्मो के लोग निवास करते है और सभी धर्मो का सम्मान किया जाता है यह भिलाई की पहचान है। उन्होंने कहा कि वे प्रथम वर्ष से ही वे आयोजन में सम्मलित हो रहे है और हर हर वर्ष आयोजन बढता जा रहा है इसके लिए उन्होने मंच के अध्यक्ष मिथलेश ठाकुर और अनूभूति भाकरे ठाकुर सहित तमाम सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

इसी तरह आयोजन में विशेष अतिथि के रूप में सम्मलित हुए विधायक देवेन्द्र यादव, भिलाई महापौर नीरज पाल, पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर, भिलाई जिला कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश चंद्राकर, यंगिस्तान के प्रमुख मनीष पाण्डेय, स्मृति नगर सोसायटी के अध्यक्ष राजीव चौबे, समाजसेवी इंद्रजीत सिंग, छोटू, अरविंदर सिंग खुराना सहित आयोजन में शामिल  अन्य अतिथियों ने भी आयोजक आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के प्रयासों की सराहना की।

आस्था रथ सांस्कृतिक मंच द्वारा वर्ष 2022 के आयोजन में कुल 52 झांकियों के रूप में गणेश समितियां शामिल हुई जिन्हें सांसद विजय बघेल सहित अन्य अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जूनियर और सीनियर दो वर्गो में पुरस्कारों का वितरण किया गया। जिसके तहत सर्वश्रेष्ठ गणेश समिति 2022 का खिताब इस बार हुडको महाराष्ट्र सांस्कृतिक मंडल ने प्राप्त किया। समिति द्वारा एक से अधिक मूर्तियों को स्थापित करने का रिकॉर्ड रहा है।

इस वर्ष भी कुल 63 मूर्तियों को एक साथ स्थापित कर उनकी पूजा आराधना की गई। इसी तरह से जूनियर वर्ग में सर्वश्रेष्ठ समिति का खिताब संघर्ष गणेशोत्सव समिति सेक्टर 7 को दिया गया । मंच के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ थीम, पंडाल, पूजा आयोजन, सजावट और स्थल प्रस्तुति के लिए पुरस्कारो का वितरण किया गया।

Related Articles

Back to top button