छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

गणेश विसर्जन महोत्सव में 54 गणेश झांकियां हुई सम्मानित

न्यू आजाद गणेषोत्सव समिति को मिला वर्श 2019 का खिताब

भिलाई। आस्था के उमड़े सैलाब में कहीं छत्तीसगढ की संस्कृति नजर आई तो कहीं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा था । इस बीच किसी गणेश जी ने बैलगाडी में पहुॅचकर अपने भक्तों को दर्शन दिए तो कोई गणेश राजा की तरह आस्था के मंच पर पधारे। रंगबिरंगी आतिशबाजियों ढोल नंगाढों के बीच यह मनमोहक नजारा था सिविक सेंटर तिराहे का जहां प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी आस्था-रथ सांस्कृतिक मंच द्वारा ‘श्री गणेश विसर्जन महोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया । इस मौके पर छत्तीसगढ के अलावा कई प्रदेशों की संस्कृति भी यहां नजर आई ।

इस अवसर पर प्रदेश के गृह एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता दुर्ग सांसद विजय बघेल ने की । इनके अलावा पूर्व केबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय, वैशाली नगर विधायक विद्यारतन भसीन, जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष तुलसी साहू, स्मृति नगर गृह निर्माण सहकारी संस्था के अध्यक्ष राजीव चैबे, समाजसेवी इरफान खान सहित कई विशिष्ट लोग शामिल हुए। सभी अतिथीयों का स्वागत आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष मिथलेश ठाकुर, संयोजक अनूभूति भाकरे ठाकुर, दादा राव बोरोडे, राजेश सांवले, सनी पशीने, सुरेंद्र ठाकुर, सुजीत बेनर्जी सहित अन्य लोगों द्वारा किया गया।

इस दौरान मुख्य अतिथि गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आस्था रथ सांस्कृतिक मंच को धर्म और संस्कृतिक से लोगों को जोडने के लिए किए जा रहे कार्य की भरपूर सराहना की ।

उन्होने कहा कि भिलाई में सभी धर्मो के लोग निवास करते है और सभी धर्मो का सम्मान किया जाता है यह भिलाई की पहचान है । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे दुर्ग सांसद विजय बघेल ने वर्षो से हो रहे इस आयोजन की भरपूर तारीफ  की । उन्होने कहा कि वे प्रथम वर्ष से ही वे आयोजन में सम्मलित हो रहे है और हर वर्ष आयोजन बढता जा रहा है इसके लिए उन्होने मंच के अध्यक्ष मिथलेश ठाकुर और अनूभूति भाकरे ठाकुर सहित तमाम सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं दी। इसी तरह आयोजन में विशेष अतिथी के रूप में सम्मलित हुए विधायक एवं महापौर देवेन्द्र यादव, विधायक विदयारतन भसीन, पूर्व विधायक भजन सिंग निरंकारी, स्मृति नगर सोसायटी के अध्यक्ष राजीव चैबे, कांग्रेस जिलाध्यक्ष तुलसी साहू, समाजसेवी ईरफान खान।

बेस्ट झांकी के लिए इन समितियां को किया गया पुरस्कृत –

आस्था रथ सांस्कृतिक मंच द्वारा वष 2019 के आयोजन में कुल 54 झांकियां शामिल हुई जिन्हें गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, सांसद विजय बघेल सहित अन्य अतिथीयों के द्वारा सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में जूनियर और सीनियर दो वर्गो में पुरस्कारों का वितरण किया गया जिसके तहत सर्वश्रेश्ठ गणेश समिति 2019 का खिताब इस बार भी लगातार चैाथे वर्ष न्यू आजाद गणेशोत्सव समिति सेक्टर 2 ने प्राप्त किया । इसी तरह से जूनियर वर्ग में सर्वश्रेष्ठ समिति का खिताब संघर्श गणेषात्सव समिति सेक्टर 7 को दिया गया ।

वर्ष 2019 के लिए सर्वश्रेश्ठ पंडाल शिवमानस गणेशोत्सव समिति सेक्टर 10, सर्वश्रेश्ठ थीम के लिए नवयुवक गणेशोत्सव समिति सेक्टर 6 बी मार्केट, बेस्ट कॉन्सेप्ट के लिए हुडको महाराष्ट सांस्कृतिक मंडल को सम्मानित किया गया । वर्श 2019 पूजा आयोजन के लिए सीनियर वर्ग में प्रथम पुरस्कार महाराष्ट मंडल सेक्टर 4, सर्वश्रेष्ठ झांकी के लिए नवयुवा मित्र मंडल खुर्सीपार, सर्वश्रेश्ठ प्रतिमा के लिए सीजी मिरर्स कल्चरल ग्रुप को प्रथम पुरस्कार दिया गया। जूनियर वर्ग में भी उत्कृश्ठ प्रदर्षन करने वाली सभी समितियों को इसी तरह सम्मानित किया गया ।

वही मंच द्वारा प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी समाजसेवा के क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर फैशना मंडावी को उसके बेटे की पढ़ाई के लिए स्व.प्रकाष भाकरे की स्मति में 11 हजार रूपए की राशि चेक के माध्यम से प्रदान की गई । इस अवसर पर आयोजन समिति द्वारा  धर्म और संस्कृति से संबंधित एक स्मारिका का विमोचन भी अतिथीयों के द्वारा किया गया । स्मारिका के माध्यम से यह पहली बार हुआ है जब शहर की पूजन समितियों की विस्तृत जानकारी स्मारिका में प्रकाषित की गई है। समारोह में गीत संगीत का भी भव्य आयोजन किया गया जिसमें कलाकरों ने एक से बढकर एक प्रस्तुतियां देकर समां बांधा।

समारोह के आरंभ में आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष मिथलेश ठाकुर ने आयोजन की जानकारी देते हुए कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य गणेश पूजन समितियों को पुरस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाने का है ताकि वे और भी बेहतर कार्य कर सकें । उन्होने कहा कि कार्यक्रम में शामिल हुई प्रत्येक समितियों को सम्मानित किया गया है ताकि उनका उत्साहवर्धन हो सके। आभार प्रदर्शन कार्यक्रम की संयोजक अनूभूति भाकरे ठाकुर ने की।

Related Articles

Back to top button