Uncategorized

*बेजुबान जानवर की निर्मम हत्या, हत्यारा चढ़ा पुलिस के हत्थे।*

खेत में फसल को चरने पर आक्रोशित हुआ था आरोपी।

 

*देवकर -:* पुलिस चौकी क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम बासीन में रविवार शाम को एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जिसमें पशुमालिक प्रार्थी दीपक धुर्वे व प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीण विजेंद्र ठाकुर , तेजराम निषाद , श्रवण निषाद , कोमल निषाद , प्रवीण पटेल , हर्ष पटेल ने पुलिस चौकी आकर सूचना दी कि प्रार्थी दीपक ध्रुवे के बछिया को गांव के ही मुस्तकीम खान पिता आसीन खान ने हाथ मुक्का से मार कर व गर्दन को मोड़ कर बछिये की निर्मम हत्या कर दिया है।जिस पर पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध कर मामले की विवेचना में जुटी। पुलिस चौकी प्रभारी टी आर कोसीमा ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल मामले की जानकारी उच्चअधिकारियों को दी जिस पर पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने चौकी प्रभारी को निर्देशित किया कि आरोपी को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ कर आगे कार्रवाई करें। पुलिस ने हिरासत में लेकर आरोपी से पूछताछ की जिस पर आरोपी ने आरोप करना स्वीकार किया। तत्पश्चात आरोपी के खिलाफ पशुहत्या एवम पशु क्रूरता अधिनियम के तहत धारा 429 भा.द.वि. 4 ,11 की धारा पर मामला पंजीबद्ध कर आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया जिस पर न्यायालय ने न्यायिक अभिरक्षा में उसे जेल भेज दिया गया है।

 

मृत पशु का पोस्टमार्टम उपरांत किया गया दाह संस्कार।

 

चौकी प्रभारी कोसीमा ने बताया कि मृत पशु (बछिया) का ब्लॉक पशु चिकित्सा अधिकारी एन के ठाकुर व उनकी टीम ने पोस्टमार्टम कर मृत पशु को पशुमालिक को सौंपा जिसके बाद जेसीबी से गड्ढा कर हिन्दू धर्म के हिसाब से दाह संस्कार किया गया। दाह संस्कार में पशु मालिक व ग्रामीण मौजूद रहे।

मामले को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है, ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम में जितने भी लोगों के पास पशुधन हैआदतन, कहीं ना कहीं किसी ना किसी की के खेत में हो सकता चरने के लिए चली जाती हो , ऐसे में खेत मालिक को पशु मालिक से इस मामले में चर्चा किया जाना चाहिए था , वही ग्राम स्तर पर इस बात का निर्णय लिया जा सकता था ।

कहा उनकी फसल की भरपाई पशु मालिक से कराया जाता ।

लेकिन जिस प्रकार से ग्राम में एक निरीह पशु को जिस निर्माता पूर्वक मार दिया गया उससे समस्त ग्रामीण जन आहत है ।

वही हिंदू संगठनों ने भी इस बात को लेकर स्थानिक चौकी पहुंचकर पुरजोर विरोध करते हुए अपराधी को सख्त से सख्त सजा देने की मांग की ।

 

वर्शन – मामले की गंभीरता को देखते हुए चौकी प्रभारी को निर्देशित किया गया था कि आरोपी की गिरफ्तारी कर पशु क्रूरता अधिनियम से संबंधित धाराओं में अपराध पंजीबद्ध करें। जहां आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया था। जिसके बाद आरोपी को न्यायिक अभिरक्षा में जेल दाखिल कर दिया गया है।

 

पंकज पटेल

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक , बेमेतरा।

 

 

वर्शन – बहुत ही आहत कर सांप्रदायिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला मामला सामने आया है जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक से हम ने मांग की थी कि आरोपी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो जिससे भविष्य में दोबारा कोई ऐसी गलती ना करें l जानकारी मिली है कि आरोपी न्यायिक अभिरक्षा में जेल जा चुका है जिससे हम गौ सेवक संतुष्ट हैं।

 

राजा पांडे

प्रदेश महामंत्री गौ क्रांति मंच , बेमेतरा, छत्तीसगढ़

Related Articles

Back to top button