छत्तीसगढ़

नगर में हुई निशुल्क रक्त जाँच परीक्षण एवं विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन

*नगर में हुई निशुल्क रक्त जाँच परीक्षण एवं विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन*

बिलासपुर/तखतपुर पुरे भारत देश में जहां आजादी के अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है वही दूसरी ओर तत्परता के साथ निःशुल्क ब्लड उपलब्ध कराने के लिए अपनी अलग पहचान रखने वाले जागृत युवा रक्तदान सेवा समिति तखतपुर द्वारा स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर जरूरतमंदों, सिकलसेल, थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों की मदद के लिए 14 अगस्त 2022 को हंसवाहिनी ब्लड बैंक बिलासपुर की सहायता से श्रीवास भवन ब्लॉक रोड तखतपुर में विशाल रक्तदान शिविर एवं निशुल्क खून जांच परीक्षण शिविर लगाया गया। इस दौरान शिविर में श्रीमती रश्मि आशीष ठाकुर विधायक एवं संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन, श्रीमान मुन्ना श्रीवास नगर पालिका अध्यक्ष, जितेन्द्र पांडेय जिला पंचायत सदस्य, अनिल शुक्ला किसान कांग्रेस अध्यक्ष, गरीबा यादव मंडी अध्यक्ष, ने भी शिरकत की और रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया।
मुख्य अतिथि श्रीमती रश्मि आशीष ठाकुर विधायक एवं संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ ने कहा कि रक्तदान महादान है हर मनुष्य को रक्तदान करना चाहिए, रक्तदान कर हम दूसरों की जान बचा सकते हैं। हर तीन महीने बाद रक्तदान करने से शरीर में कोई कमजोरी नहीं आती। रक्तदान से जहां हम किसी जरूरतमंद मरीज की जान बचाने में सहायता करते हैं। वहीं नियमित रक्तदाता को भी कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। उन्होंने बताया कि जिस दिन हर व्यक्ति रक्तदान करने लगेगा उस दिन खून की कमी के कारण देश में एक भी जान नहीं जाएगी, क्योंकि अधिकतर लोगों की जान समय पर रक्त ना मिलने के कारण जाती है। आज शिविर में 68 यूनिट रक्त ब्लड बैंक में जमा किए। समिति के अध्यक्ष घनश्याम श्रीवास,मनोज कश्यप, आकाश यादव एवं संदीप यादव की अगुवाई में रक्तदान शिविर का सफल आयोजन किया गया। समिति के अध्यक्ष घनश्याम श्रीवास ने सभी रक्तदान दाताओं का गुलाल से तिलक एवं फूल माला पहनाकर शुभकामनाएं दी और प्रभु श्री रामचंद्र से उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।आगे बताया कि रक्तदान करने के लिए युवाओं के साथ-साथ युवतियां भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। झमाझम बारिश के बावजूद भी निर्धारित समय से ही युवक-युवतियों का आना प्रारंभ हो गया था। शहर के साथ-साथ दूर-दूर गांवों से रक्तदान करने के लिए पहुंचे। आसपास क्षेत्रों के लोगों द्वारा आज रक्त जाँच कराया गया, और अपना ब्लड ग्रुप और अपने शरीर में कितनी मात्रा में हीमोग्लोबिन है उनकी जानकारी प्राप्त किए। युवाओं ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। समिति के सचिव मनोज कश्यप (शिक्षक) ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद से स्वैच्छिक रक्तदान में कमी आ गई है। ऐसे में कई बार ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी हो जाता है। इसकी वजह से कई बार जरूरतमंद को समय पर खून नहीं मिल पाता है। ऐसे में फिर से रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए ही भी इस शिविर का आयोजन किया गया है। जमा किया हुआ ब्लड सिकलसेल, थैलेसीमिया, गर्भवती महिलाओं और एक्सीडेंट हुए मरीज को नि:शुल्क दिया जाएगा। संदीप यादव और आकाश यादव ने सभी रक्तवीरों को बधाई देते हुए कहा कि इस सराहनीय कार्य में सहयोग करने के लिए आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं भविष्य में ऐसे ही समाज सेवा करते रहे। समिति द्वारा सभी रक्तवीरों को मुख्य अतिथि के कर कमलों से प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो प्रदान किया गया।
शिविर में बड़ी संख्या में युवा कांग्रेस के पदाधिकारी, समिति के उपाध्यक्ष आकाश यादव, कोषाध्यक्ष संदीप यादव, सभी संचालकगण दुष्यंत साहू, कैलाश धुरी,ओम प्रकाश जायसवाल, मनोज जायसवाल, रमेश साहू आदि की शामिल रहें।

भूपेंद्र सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर
बिलासपुर 9691444583

Related Articles

Back to top button