छत्तीसगढ़

शहर की सुंदरता पर दाग लगाने वालों पर जुर्माना लगाने कलेक्टर ने दिये निर्देश मीणा ने निगम क्षेत्र का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के विभिन्न क्षेत्रों का मंगलवार को कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। शहर के प्रमुख चौक नेहरू नगर में उन्होंने यात्री प्रतीक्षालय एवं आधुनिक शौचालय में सफाई व्यवस्था देखी। नेहरू नगर चौक व समीपस्थ चौराहों में उन्होंने सौंदर्यीकरण को लेकर दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर  मीणा ने निर्देश दिए कि ऐसे प्रमुख चौक चौराहों के सौंदर्यीकरण की कार्य योजना तैयार करे। प्रत्येक जोन क्षेत्र के जोन आयुक्त स्वयं मानिटरिंग कर कार्य योजना बनाएं।

उल्लेखनीय है कि महापौर नीरज पाल ने भिलाई के कई क्षेत्र के सड़कों का सौंदर्यीकरण की स्वीकृति भी प्रदान की है, शीघ्र इस पर भी काम होना है, भिलाई शहर के लिए यह एक बड़ी कार्य योजना होगी। निरीक्षण के दौरान अवैध व बेतरतीब पोस्टर एवं प्रचार सामग्री को कलेक्टर ने शासकीय संपत्ति से हटाने के निर्देश दिए। वही कलेक्टर ने नेहरू नगर चौक के समीपस्थ होटल, पान ठेला एवं अन्य दुकानों के व्यापारियों को अपने परिसर में सफाई बनाए रखने कहा। उन्होंने कहा कि अपने दुकान के सामने एवं आसपास की सफाई रखे, दुकान एवं होटल इत्यादि से निकलने वाले कचरे को डस्टबिन में ही डालें और स्वच्छता कर्मचारी को देवे।

उन्होंने सूर्या मॉल चौक से जुनवानी जाने वाले सड़क का निरीक्षण किया। सूर्या मॉल चौक के समीप लगे दुकानों के आसपास के सफाई व्यवस्था का उन्होंने जायजा लिया। कुछ दुकानदारों द्वारा दुकान से निकलने वाले कचरे को नाली में डाला जा रहा था, जिस पर उन्होंने कचरा डालने वालों पर जुर्माना लगाने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए, वहीं कुछ स्थानों पर दुकानों से निकलने वाले कचरे भारी मात्रा में नाली में मिले, कलेक्टर  मीणा ने कहा कि कचरा फैलाने के प्रकार के मुताबिक जुर्माना की कार्रवाई तय करें। शहर की सुंदरता पर दाग लगाने वालों पर प्रतिदिन जुर्माना लगाएं।

इधर शराब दुकान के सामने भी कचरा मिला, शराब दुकान के सुपरवाइजर पर कलेक्टर ने सफाई नहीं रखने को लेकर नाराजगी जाहिर की और तत्काल सफाई करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जुनवानी चौक से लेकर शंकराचार्य जाने वाले रास्ते पर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया, सुबह के अलावा सायं को लगने वाली दुकानों के बारे में उन्होंने जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर, अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी, जोन आयुक्त मनीष गायकवाड, स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा, पार्षद मुकेश अग्रवाल एवं हरिओम तिवारी, जोन स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button