Uncategorized

*योग सनातन संस्कृति और परंपरा की पहचान है :- ज्योतिर्मयानंद महाराज*

*(धर्म और कर्म के लिए मानसिक और शारीरिक शक्ति योग के माध्यम से ही प्राप्त – योगेश तिवारी)*

बेमेतरा:- बेरला ब्लाक के ग्राम नेवनारा में छत्तीसगढ़ युवा विकास संगठन संचालित विप्र कला वाणिज्य एवं शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय की ओर से योग अभ्यास का आयोजन किया गया। आयोजन ब्रह्मचारी ज्योतिर्मयानन्द महाराज प्रमुख, सपाद लक्षेश्वरधाम आश्रम सलधा के सानिध्य में एवं  ज्ञानेश शर्मा अध्यक्ष योग आयोग छत्तीसगढ़ के मुख्य आतिथ्य में हुआ। विशिष्ट अतिथि के रुप में  मिश्रीलाल पांडे सचिव योग आयोग छत्तीसगढ़ भी उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान नेता योगेश तिवारी ने किया। इस अवसर पर ज्योतिर्मयानंद महाराज ने कहा कि धर्म अनुकूल कर्म करने के लिए शारीरिक और मानसिक शक्ति योग के माध्यम से ही प्राप्त होता है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में योग को शामिल करना चाहिए। ज्ञानेश शर्मा ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को योग का महत्व बताते हुए कहा कि शारीरिक और मानसिक रूप से हर परिस्थिति का सामना योग के माध्यम से ही हो सकता है

 

अतिथियों का स्वागत करते हुए प्राचार्य डॉ. मेघेश तिवारी ने  बताया कि 2002 से ही योग का कोर्स विप्र महाविद्यालय में संचालित हो रहा है। वर्तमान परिवेश में योग का महत्व बढ़ गया है। इसके पूर्व योगाभ्यास योगाचार्य डॉ. रंजना मिश्रा ने कराया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. दिव्या शर्मा ने किया। जागरूकता के लिए योग अभ्यास में महाविद्यालय के छात्र सहित  ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक शामिल हुए।

इस अवसर पर किसान नेता योगेश तिवारी ने कहा कि योग सनातन संस्कृति और परंपरा की पहचान है। जिसे देश के संतों और मुनियों ने आज भी जीवित रखा है। कोरोना महामारी में लोगों को योग का महत्व समझ में आया, क्योंकि जो लोग रोजाना योग करते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने के कारण वह कोरोना बीमारी ग्रसित नहीं हुए। योग से कई गंभीर बीमारियों का इलाज बड़ी आसानी से हो सकता है।

 

*नेवनारा में तीन दिवसीय योग शिविर का होगा आयोजन*

 

किसान नेता योगेश तिवारी ने कहा कि ग्रामीण परिवेश योग के लिए अच्छा है। इसका लाभ उठाते हुए ग्रामीणों को योग के माध्यम से स्वस्थ रहते हुए आदर्श गांव की परिकल्पना को सार्थक करना चाहिए। इसलिए अति शीघ्र ही नेवनारा में तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया जाएगा और इसके बाद नियमित रूप से यहां योगाभ्यास होगा।

Related Articles

Back to top button