छत्तीसगढ़

सड़क पर घूमते मवेशियों के भी बनेंगे अब आईडी कार्ड, कान में लटके टैग पर होगा मालिक का नाम-पता

सबका संदेश न्यूज़ छत्तीसगढ़ रायपुर-  छत्तीसगढ़ की राजधानी की सड़कों पर सैकड़ों की तादाद में आवारा मवेशी रोजाना ही हादसे का कारण बन रहे हैं। हाईकोर्ट भी इसे लेकर बार-बार नाराजगी जता चुका है। ऐसे में नगर निगम अब सड़क पर घूमते मवेशियों को उनके मालिक के नाम और पते के साथ आईडी कार्ड बनाएगा। कान में लटकते इन्हीं कार्ड से मवेशी की पहचान होगी। सड़क पर घूमते मिलने पर मालिक से जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही मवेश की खिलाने और देखरेख का शुल्क भी वसूलेगा।

हर मवेशी को मिलेगा अलग-अलग कोड 

  1. दरअसल, मंगलवार को हुई नगर निगम की बैठक में तय हुआ कि डेयरी चलाने वालों और मवेशी पालने वाले सभी लोगों का निगम में रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान ही यह बात रिकार्ड में ली जाएगी कि कितने मवेशी हैं और किस प्रजाति के हैं। इस जानकारी के आधार पर निगम की टीम संबंधित लोगों के परिसर तक जाएगी और हर मवेशी के कान में छेद कर टैग लगाएगी। इसके बाद टैग लगा हुआ कोई भी मवेशी सड़क पर मिला तो निगम उसके मालिक से 500 रुपए जुर्माना वसूलेगी। 
  2. श्याम नगर में सुअरों के आतंक का मुद्दा भी उठा 

    मवेशी पालकों के बाद शाम 5 बजे शहर के सुअर पालकों की बैठक ली गई। इस दौरान 26 सुअर पालक बैठक में पहुंचे। निगम अफसरों ने उन्हें स्पष्ट रूप से कहा कि शहर के भीतर सुअर पालक नहीं किया जाना है। यदि पाला जा रहा है तो उन्हें बाड़े में बांधकर रखा जाए। शहर के किसी भी इलाके या सड़क पर सुअर घूमते मिले तो उन्हें पकड़कर शहर से बाहर छोड़ा जाएगा। 

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु संपर्क करे-9425569117/9993199117

Related Articles

Back to top button