देश दुनिया

कॉलेजों में 20 जुलाई से लगेगी क्लास, 27 जून से करें एडमिशन के लिए आवेदन

राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार राजस्थान में नई एडमिशन पॉलिसी के तहत 27 जून से फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट एडमिशन के लिए 9 जुलाई तक अप्लाई कर सकेंगे.

बता दें कि नई एडमिशन पॉलिसी के तहत सिलेक्ट हुए स्टूडेंट्स की फाइनल लिस्ट 13 जुलाई तक जारी कर दी जाएगी. जिसके बाद स्टूडेंट 20 जुलाई से पढ़ाई के लिए स्कूल-कॉलेज जा सकेंगे. खास बात यह है कि इस बार प्राइवेट कॉलेज में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड पर पढ़ाई शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही इस बार फिर से कॉलेजों में एडमिशन पर्सेंटेज फॉर्मूले के आधार पर ही दिया जाएगा, पर्सेंटाइल फॉर्मूले से नहीं.

 

2500 कॉलेजों में 13 लाख स्टूडेंट लेंगे एडमिशन
बता दें कि फर्स्ट ईयर में एडमिशन की प्रक्रिया राजस्थान के करीब 2500 कॉलेजों में की जानी है. इसमें 2 हजार से ज्यादा प्राइवेट कॉलेज हैं. इन कॉलेजों में 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा. 450 से ज्यादा सरकारी कॉलेजों में 5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट एडमिशन लेंगे. जबकि 2000 से ज्यादा प्राइवेट कॉलेजों में लगभग 8 लाख स्टूडेंट्स को शिक्षा विभाग की एडमिशन पॉलिसी के आधार पर एडमिशन मिलेगा.CBSE स्टूडेंट्स के लिए बनेगा विशेष कोटा
उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र यादव ने कहा है कि अगर आवेदन की लास्ट डेट तक CBSE 12th का रिजल्ट जारी नहीं किया जाता है तो ऐसे में पिछले सालों के आंकड़ों के आधार पर CBSE स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज की सीट का विशेष कोटा बनाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button