छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से घर-घर पहुंच रही है स्वास्थ्य सुविधा Health facility is reaching door to door with Chief Minister Urban Slum Health Scheme

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से घर-घर पहुंच रही है स्वास्थ्य सुविधा
अब तक 1 लाख 69 हजार 488 मरीज हुए लाभान्वित
बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलने से लोगो के चेहरे पर आई मुस्कान

बिलासपुर 24 जून 2022

छत्तीसगढ़ देश का एक ऐसा राज्य है, जहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से वंचित एक बड़े वर्ग को उनके घरों तक पहंुचकर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना शुरू की गई। उन्होंने यह योजना प्रारंभ कर निम्न आय वर्ग के लोगों की सुध ली है। इस जनकल्याणकारी योजना से लोगों के चेहरे पर मुस्कान आई है।
इस योजना के धरातल पर उतरने से स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के माथे से चिंता की एक बड़ी लकीर मिट गई है। पहले लोगों को अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते थे। पैसे के अभाव में इन्हें अच्छा इलाज भी नहीं मिल पाता था पर अब परिस्थितियां बदल गई है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से शहरों के स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगोें को बेहतर इलाज तो मिल रहा है साथ में निःशुल्क लैब टेस्ट की सुविधा और दवाई भी मिल रही है। कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के मार्गदर्शन में बिलासपुर जिले में अब तक इस योजना के तहत 1 हजार 907 कैंप लगाये गये हैं। इनके माध्यम से 1 लाख 69 हजार 488 लोग लाभान्वित हो चुके हैं। 1 लाख 62 हजार 953 मरीजों को दवा वितरण किया गया।
लोगों के द्वार तक पहुंचने वाली मेडिकल मोबाईल यूनिट स्वयं में पूरा अस्पताल है जिसमें डाक्टरों समेत मेडिकल स्टॉफ, मेडिकल उपकरण सहित सभी आवश्यक सुविधाएं मौजूद है। इसके अलावा मरीजों के निःशुल्क लैब टेस्ट की भी सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। मोबाईल यूनिट में ईसीजी, ब्लड प्रेशर, प्लस ऑक्सीमीटर जैसे स्वास्थ्य उपकरण भी उपलब्ध है।

भूपेंद्र सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर
बिलासपुर 9691444583

Related Articles

Back to top button