छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

संयंत्र स्तरीय यूनिकोड एवं वॉइस टाइपिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के राजभाषा विभाग द्वारा मानव संसाधन विकास केंद्र में यूनिकोड एवं वॉइस टाइपिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों से नामांकित कार्मिक सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के प्रारंभ में भिलाई इस्पात संयंत्र के सहायक प्रबंधक संपर्क व प्रशासन-राजभाषा, जितेन्द्र दास मानिकपुरी ने प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा

कि कार्यालयीन कामकाज में विशेषकर पत्र-व्यवहार व अन्य लेखन कार्यों को हिंदी में संपादित करने में सर्वाधिक कठिनाई हिंदी में टंकण करने में आती है। इसी कठिनाई को दूर करने और हिंदी टंकण को सरल व सहज बनाने की सबसे आसान विधि है यूनिकोड। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य कार्मिकों को कार्यालयीन कामकाज में राजभाषा हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करने कम्प्यूटर में यूनिकोड की सहायता से हिंदी टंकण को आसान बनाना है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में कम्प्यूटर में यूनिकोड इंस्टालेशन की विधि के अलावा वॉइस टाइपिंग का भी प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही सैप में नोटशीट बनाने में आने वाली व्यवहारिक कठिनाइयों एवं उनके समाधान के विषय में भी जानकारी दी गई।

सहायक प्रबंधक संपर्क व प्रशासन-राजभाषा ने श्री जितेन्द्र दास मानिकपुरी राजभाषा के सांविधिक प्रावधानों की जानकारी दी एवं वॉइस टाइपिंग का प्रदर्शन कर बताया कि मात्र कुछ ऐप्स को अपने कम्प्यूटर में इन्स्टाल करके मोबाइल में बोलकर बिना किसी वायर कनेक्शन के सीधे अपने मोबाइल तथा कंप्यूटर पर हिंदी भाषा में देवनागरी लिपि में आसानी से टाइपिंग कर सकते हैं।

उन्होंने ऑनलाइन नोटशीट सिस्टम सैप में हिंदी में नोटशीट बनाने का भी प्रदर्शन किया। उपस्थित प्रतिभागियों ने यूनिकोड एवं वॉइस टाइपिंग प्रशिक्षण को कार्यालयीन कार्यों सहित दैनिक जीवन के लिए भी अत्यंत उपयोगी बताया और अपने विभाग व कार्यक्षेत्र सहित अपने साथियों के बीच इसका अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने की बात कही।

Related Articles

Back to top button