छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कांग्रेस राज में छोटे व्यापारियों का निगम और बीएसपी तोड़ूदस्ता ने किया जीना हराम

भिलाई। जहां एक ओर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल पिछले दो तीन माह से प्रदेश व्यापी दौरा कर आम जन मानस के बीच भेंट मुलाकात कर सुख दुख बांट रहे है और प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा पूरे प्रदेश में जिलेवार कांगे्रस की वापसी के लिए नवसंकल्प शिविर का आयोजन कर कार्यकर्ताओं को चार्ज कर रहे है और आम जनता की समस्याओं के निराकरण की बात कर रहे है।

 

इसके लिए जहां प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, प्रभारी मंत्री मो. अकबर सहित कई बडे नेता शामिल हुए और कार्यकर्ताओं को जनता के बीच जाने की बात कर रहे है, तो कार्यकर्ता किस मुंह से आम जनता के पास जाये जब निगम व बीएसपी का तोडूदस्ता उनको परेशान कर रखा है। वहीं दुर्ग जिले में कलेक्टर सर्वेश्वर भूरे व एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव जनदर्शन लगाकर जनता कीसमस्याओं को बखूबी सुनकर उनको हल करने का काम कर रहे है लेकिन निगम प्रशासन उसे पलीता लगाने में कोई कसर नही छोड रहा है।

निगम का तोड़ूदस्ता अपना पल्ला ट्राफिक पुलिस पर झाडकर बचने की कोशिश कर रहा है।
एक और जहां सीएम अपने भेंट मुलाकात के दौरान निकम्मे व भ्रष्ट अधिकारी को सबक सिखाते हुए उन्हें सस्पेंड भी कर रहे है, वहीं दूसरी ओर दुर्ग जिले के वेैशाली नगर और भिलाई नगर और दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में इन दिनों जो बीएसपी प्रबंधन व निगम प्रशासन द्वारा बेदखली कार्यवाही कर सिर्फ और सिर्फ गरीब,मजबूर ठेला, खोमचा व फुटपाथ वालों को निशाना बनाकर उनका रोजी रोटी छीनने का कार्य किया जा रहा है।

 

निगम व बीएसपी प्रशासन इनके उचित व्यवस्थापन के लिए कोई पहल नही करती लेकिन इनपर बेदखली अभियान चलाकर इस भीषण मंहगाई में आर्थिक चोट देने का कार्य कर रही है। कोरोना काल के कारण ये सभी छोटे व्यापारी अपने कर्जे से उभरे भी नही है कि इन्हें बीएसपी और निगम के तोड़ू दस्ता की मार झेलनी पड़ रही है।

 

इस ओर कांगे्रस और भाजपा के जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों ने अपने मुंह और आंख में पट्टी चिपका लिये है। वह कुछ भी इस मामले में नही कह रहे है सिर्फ और सिर्फ कांग्रेस और भाजपा के नेता अपने वोट बैंक की राजीनति के लिए सिर्फ राजनेैतिक रोटियां सेकने का काम कर रहे है, गरीब जनता के दुख दर्द से इनको कोई भी सरोकार दिखता नजर नही आ रहा है।

कांग्रेस के 70 सालों का ये नारा कांग्रेस का हाथ गरीब के साथ के नारा दुर्ग जिले के इन उक्त विधानसभाओं में इन छोटे व्यापारियों पर कहर बनकर टूट रहा है। चूंकि जनप्रतिनिधियों के नौकरशाह इन गरीबों पर पहाड़ बनकर टूट रहे है, और यूपी के सीएम योगीआदित्य नाथ की तर्ज पर यहां भी बुलडोजर चलाने का काम शुरू कर दिये है। चूकि प्रदेश में 15 साल भाजपा की सरकार रही, टाउनशिप इलाके में इतना तेज गति से बेदखली अभियान कभी नही हुआ

 

जितना की कांग्रेस की साढे 3 साल की सरकार में देखने और सुनने को मिल रहा है। चूंकि भिलाई विधानसभा के युवा विधायक देवेन्द्र यादव, ग्रामीण के विधायक एवं प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और वैशाली नगर के विधायक विद्यारतन भसीन है लेकिन कोई भी इस मामले में मुंह खोलने को तैयार नही है, क्या इन्हें ये दर्द नही सता रहा है कि आगमाी वर्ष 2023 में विधानसभा और 2024 में लोकसभा चुनाव है, आखिरकार जनता के पास क्या मुंह लेकर जायेेंगे ये जनप्रतिनिधि।

 

बीएसपी का तोड़दस्ता पूरे टाउनशिप में जगह जगह तोडफ़ोड़ कर इस भीषण मंहगाई के दौर में बिना व्यवस्थापन किये गरीब दुकानदारों को बर्बाद करने का कार्य कर रहा है।
बीएसपी का तोड़ूस्ता बुधवार को सुबह सुबह सात बजे सेक्टर 2 से लेकर जेपी चौक तक तोडफ़ोड़ की कार्यवाही बिना नोटिस व जानकारी दिये उस समय कर दिया जब सुबह कोई दुकानदार नही रहता है। यहां लाईन से सभी की दुकानों को तोड़ दिये उनको यह भी नही दिखा कि बीएसपी के नगर प्रशासन द्वारा यादव के जूस दूकान व लल्लन प्रसाद के तरबूज दुकान जिसका पैसा पटवाकर लायसेंस दिया गया था उनकी भी दुकानों को तोड़ दिये।

 

जबकि बीएसपी की बेशकीमती जमीन रायपुर नाका, केम्प, खुर्सीपार, सेक्टर 6 तेलगूपारा, मरोदा नेवई जैसे इलाकों में अरबों रूपये की जमीन पर पक्के मकान व दुकान बन गये है, और जमीन दलालों की पौ बारह है। बीएसपी की जमीन पर बने इन मकानों का राजस्व सीधे तौर पर राज्य सरकार का निगम व सीएसपीडीसीएल का अमला पैसा वसूल कई वर्षोँ से कर रहा है, क्या बीएसपी के लॉ डिपार्टमेंट के उच्च पदस्थ अधिकारियों को इन सब बातों पर संज्ञान में लेकर डिग्री पास करके अपने जमीन को वापस लेने का कार्य क्यों नही कर रही है,

 

सिर्फ और सिर्फ ठेेला, खोमजा और फुटपाथ वालों पर धौस दिखाते हुए उनकी ही दुकानों में क्यों तोडफ़ोड की जा रही है। कशमकश रायपुर नाका का एक बड़ा भूखंड जो कांग्रेस और भाजपा के नेताओं का बड़ा वोट बैँक है, वहां पर तो पूरी झोपडिय़ा और पक्के मकान तन गये है। वहां पर भी बीएसपी प्रबंधन को देखना चाहिए। यही स्थिति लगभग नगर निगम भिलाई में भी देखी जा रही है, सड़क किनारे या चौक चौराहों पर चलित वाहनों एवं फेरी लगाने वालों पर भी निगम का तोड़ू दस्ता भी कहर बनकर टूट रहा है,

 

जहंा निगम का तोडू दस्ता इन गरीबों का जुर्माना भी काट रहा है, सामान भी जब्त कर रहा है और सामान को जेसीबी बुलडोजर से क्षतिग्रस्त भी कर रहा है, जिससे कांग्रेस का वह नारा कांग्रेस का हाथ गरीबों के साथ का पलिता निगम लगाने का कार्य रहा है। निगम के तोडुदस्ता प्रभारी परमेश्वर चंद्राकर का कहना है कि ये हमारी कार्यवाही नही है, ट्राफिक पुलिस की कार्यवाही है और तो और निगम के दस्ते वाले इन गरीबों को पुलिस वालों से डराने धमकानें के साथ जेल की हवा खिलाने की धमकी भी दे रहे है,

 

आखिरकार इन गरीबों और इनके परिवारों को जीवन जीने का अधिकार संविधान में नही है क्या? यदि यह अवैध कब्जा किये है तो इनके लिए उचित व्यवस्थापन का नैतिक दायित्व भी राज्य सरकार व स्थानीय निकायों का पहले है। इस संबंध में हमारे प्रतिनिधि ने कुछ प्रतिनिधियों से चर्चा जिसे आप पाठकों के सामने रख रहे हैं।

एक इंच जमीन पर भी अवैध ठेला खोमजा का संचालन नही करूंगा बर्दाश्त-महापौर नीरजपाल
आगामी 17 जून को निगम सीमा क्षेत्र के अंतर्गत सभी प्रकार के व्यपार करने वालों को वेंडर जोन का लायसेंस निगम से लेना अनिवार्य कर दिया गया है, इस संबंध में आगामी 17 जून को बीएसपी, निगम व पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारियों को एक बैठक निगम कार्यालय में आहुत की गई है।

 

अब बिना वेंडर जोन के व चलित वाहन में व्यापार करने वाले व्यापारियों को भी निगम के साथ ट्रापिुक पुलिस को गाडिय़ों के कागजात दिखाने पड़ेंगे। निगम की एक इंच जमीन पर भी अवैध ठेला खोमजा व चलित वाहन का  संचालन  बर्दाश्त नही करूंगा। चूंकि इन वाहनों से दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है। ट्राफिक पुलिस को चलित  वाहनों के कागजात चेक करने का भी निर्देश मेरे द्वारा दिया गया है। निगम की तोडू दस्ता की कार्यवाही से हमारी मंशा किसी को भी परेशान करना नही है, लेकिन अवैध व सड़क पर व्यापार करने वालों पर निगम का तोड़ूदस्ता सख्ती से निपटेगा।

तोडफ़ोड के मामले में करूंगा महापौर से चर्चा-विधायक देवेन्द्र यादव
इधर जब निगम और बीएसपी के तोड़ूदस्ता द्वारा लगातार कार्यवाही की जानकारी विधायक देवेन्द्र यादव को दी गई तो भिलाई विधायक देवेन्द्र यादव ने कहा कि ठेला खोमचा व फुटपाथ पर धंधा करने वालों पर तोडफ़ोड़ की  मैँ इस संबंध में महापौर नीरजपाल से चर्चा करूंगा।

Related Articles

Back to top button