Uncategorized

*नाली निर्माण में सरपंच के मनमानी से परेशान कृषक ने कलेक्टर के पास लगाया गुहार*

बेमेतरा:- बेरला ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत परपोड़ा जहाँ नयापारा में नाली निर्माण हो रहा है जिसमे कृषक जवाहर सिंह,भरत सिंह,बिहारी सिंह,रघुनंदन सिंह,रोशन सिंह यह छोटे छोटे किसान है उनके 100 साल पुराने मेड़ को बिना सूचना व सलाह के सरपंच के द्वारा कटवा दिया गया व पानी की बहाव को कृषक की खलिहान व खेत की ओर रख दिया है जहाँ आस पास कोई बड़ी नाली नही है ।व्यक्तिगत जानकारी मिलने के बाद कृषक के द्वारा आपत्ति करने के बाद उपसरपंच जो सरपंच के पति है गांव के गणमान्य नागरिक के समक्ष रोकने की बात कहकर या नाली निर्माण वही पास से दूसरे ओर ले जाने की बात हुआ जिसमें मौका में जाकर निरक्षण भी किया गया जहाँ से पानी आसानी से निकल जाता है और वहाँ घर वालो को भी सुगमता होगा परन्तु अगले दिन कार्य प्रगति पर है कि करके सूचना मिलते ही मौका में जाकर कृषक के द्वारा कार्य को रुकवाया गया कार्य आरंभ करने की बात ठेकेदार द्वारा उपसरपंच का नाम लिया गया ।

ग्राम पंचायत परपोड़ा में लगभग ढाई साल बीत जाने के बाद भी पंचायत में सारा सरपंच का कार्य उपसरपंच देखते है जब भी पंचायत मीटिंग हो या ग्राम सभा कोई बात की जानकारी उपसरपंच देते है सरपंच केवल हस्ताक्षर करने के लिए बने है ऐसा हो चुका है। जबकि सरकार द्वारा महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए उनको महिला आरक्षित सीट देते है पर मामला उल्टा है बाकी ग्राम में कोई समस्या हो या कुछ भी मौका में ग्रामीण को समस्या हो वे वहाँ ग्रामीणों के समस्या में नही खड़े होते है यह सब से उनको कोई मतलब नही रहता है गाँव वाले बताते है कि उपसरपंच कहते है कि मेरे को ही आप लोग सरपंच मानो मेरे में क्या कमी है जिसमे एक ग्रामीण ने पूछ लिया सरपंच का हस्ताक्षर कर सकते हो तो अभी मान लूँगा इतने में सरपंच का कोई जवाब नही आया। जानकारी ये भी है कि सरपंच तो जैसे है जनपद सदस्य इससे एक कदम और आगे है ये न तो चुनाव के बाद एक मीटिंग में आये है न उनको जनता से मतलब है।सरकार के द्वारा महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए आरक्षित किया जाता है परंतु परपोड़ा सरपंच व जनपद सदस्य पूरा मटिया मेट कर रहे है।

*लोगो द्वारा अपवाहित बाते चलाया जा रहा है यह बेबुनियाद है*

ग्राम पंचायत परपोड़ा सरपंच संतोषी साहू ने बताया कि ग्राम परपोड़ा में नाली निर्माण हो रहा है। यह ग्राम वासियों के भले के लिए हो रहा है। नाली निर्माण हेतु ग्राम से वार्ड के एक एक घर से महिलाएं कम से कम 25 लोग विधायक से मिलने के लिए गए हुए थे। वही ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के बाद यह नाली निर्माण हो रहा है।

*नाली का पानी हमेशा खेत में जाने से कृषक को नुकसान*

 

ग्राम परपोड़ा वासी सुनील सिंह राजपूत से दूरभाषा के माध्यम से संपर्क करने पर बताया गया कि गली में नाली निर्माण हो रहा है। वही नाली का पानी खेत की ओर लगातार जाने से फसल को नुकसान होंगे। जिनके कारण से कृषक को बहुत बढ़ प्रभाव पड़ेगा। इस समस्या को देखते हुए कृषक जवाहर सिंह, भरत सिंह, बिहारी सिंह, रघुनंदन सिंह, रोशन सिंह यह छोटे छोटे किसान है जो सरपंच से चर्चा किया था। इसके साथ कृषकों द्वारा कलेक्टोरेट में आवेदन दिया गया।

Related Articles

Back to top button