छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

इस्पात मंत्रालय की राजभाषा विभाग की टीम ने किया बीएसपी का निरीक्षण

भिलाई। गुरूवार को इस्पात मंत्रालय के भारत सरकार की राजभाषा विभाग की टीम ने भिलाई इस्पात संयंत्र में राजभाषा नियमों के अनुपालन एवं प्रचार-प्रसार की दिशा में किए जा रहे कार्यों का गहन निरीक्षण किया।

सहायक निदेशक राजभाषा श्रीमती आस्था जैन के नेतृत्व में एवं  सौरभ आर्य, वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी तथा राजपाल, कनिष्ठ सचिवालय सहायक की टीम 29 अगस्त को प्रात: 10.30 बजे नई दिल्ली से भिलाई पहुँंची। टीम का भिलाई इस्पात संयंत्र के सहायक महाप्रबंधक राजभाषा डॉ बी एम तिवारी ने स्वागत किया। संयंत्र भ्रमण की कड़ी में टीम के सदस्यों ने सर्वप्रथम संयंत्र के भीतर स्थित सुरक्षा उत्कृष्टता केंन्द्र का अवलोकन किया। इस दौरान उप महाप्रबंधक (सुरक्षा अभियाँत्रिकी विभाग) श्री व्ही के श्रीवास्तव ने हिंदी में तैयार प्रस्तुतीकरण के माध्यम से संयंत्र में सुरक्षा से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। तत्पश्चात् संयंत्र के विभिन्न विभागों में हिंदी के प्रचार-प्रसार एवं दैनंदिनी कार्यों में हिंदी के प्रयोग का अवलोकन करने के उद्देश्य से इस्पात मंत्रालय की टीम प्लेट मिल पहुँंची जहाँ हिन्दी समन्वय अधिकारी एस के वर्मा एवं उनकी टीम ने उनका स्वागत करते हुए प्लेट मिल में किए जा रहे राजभाषा कार्यों की जानकारी दी।

संयंत्र के निरीक्षण के पश्चात् इस्पात मंत्रालय के सदस्य इस्पात भवन पहुंँचे जहाँ उप महाप्रबंधक संपर्क एवं प्रशासन  विजय मैराल ने उनका स्वागत किया तथा राजभाषा विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं नराकास सचिवालय के अन्तर्गत की जा रही गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। तत्पश्चात् श्रीमती जैन एवं टीम ने कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन के के सिंह से सौजन्य भेंट की एवं भिलाई इस्पात संयंत्र में तथा संयंत्र में अपने निरीक्षण के दौरान देखे गए राजभाषा से संबंधित कार्यों पर चर्चा करते हुए इन कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस दौरान कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन के के सिंह ने सहायक निदेशक राजभाषा श्रीमती आस्था जैन एवं टीम के सदस्यों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनका सम्मान किया।

Related Articles

Back to top button