छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी के रावघाट सीएसआर के सार्थक प्रयासों ने रावघाट रहवासियों की बदली जिंदगी

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र, पिछले एक दशक से भी अधिक समय से अपने रावघाट माइन्स प्रोजेक्ट क्षेत्र के आसपास के गांवों में लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाने और लोगों के जीवन स्तर में निरन्तर सुधार लाने में लगी हुई है। चाहे वह गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी-माध्यम की शिक्षा प्रदान करना हो या बीएसपी के सहयोग से संचालित अंतागढ़ के डीएवी स्कूल में नि:शुल्क शिक्षा हो या फिर नारायणपुर के आसपास इलाकों से आदिवासी लड़कियों का चयन कर उन्हें पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, भिलाई और अपोलो कॉलेज ऑफ नर्सिंग, अंजोरा में नि:शुल्क बीएससी (नर्सिंग) कराने का वित्तपोषण हो।

इनके साथ ही इन बालिकाओं को जेएलएन अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में इंटर्नशिप करने में भी सहायता प्रदान की जा रही है। इस प्रकार सेल-बीएसपी लोगों के कौशल को विकसित कर उन्हें रोजगार के लिए तैयार कर रही है।
उल्लेखनीय है कि इसी क्रम में सेल-बीएसपी ने एक सकारात्मक पहल करते हुए अंतागढ़ के रेलवे लाइन क्षेत्रों से विस्थापित परिवारों के सदस्यों को आईटीआई प्रशिक्षण दिलवाकर उन्हें सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में एक सुरक्षित नौकरी के अवसर प्रदान कर रही है।

आज जहां यह रेलवे लाइन इस क्षेत्र में रहने वाली एक बड़ी आबादी की जीवन रेखा बन रही है, वहीं विस्थापित परिवारों के 135 युवाओं को बीएसपी में नौकरी देकर उनके जीवन में एक सार्थक परिवर्तन लाने का प्रयास किया जाता रहा है।

Related Articles

Back to top button