छत्तीसगढ़धर्म

*विश्व-सेवा-सत्संग दिवस के अवसर पर आदिवासी बच्चों में विद्यार्थी उज्जवल भविष्य निर्माण शिविर का आयोजन*

सबका संदेश छत्तीसगढ़ कबीरधाम
विद्यार्थी तो एक नन्हें से कोमल पौधे की तरह होता है। उसे यदि उत्तम शिक्षा दीक्षा मिले तो वह नन्हा सा कोमल पौधा भविष्य में विशाल वृक्ष बनकर पल्लवित और पुष्पित होता हुआ अपने गौरव से संपूर्ण चमन को महका सकता है। लेकिन यह तभी संभव है जब उसे कोई योग्य मार्गदर्शक मिल जाए, कोई समर्थ गुरु मिल जाए और वह दृढ़ता तथा तत्परता से उनके उद्दिष्ट मार्ग का अनुसरण कर ले।

बच्चों को सही मार्गदर्शन देने के लिए उन्हें संस्कारवान बनाने के लिए परम पूज्य संत श्री आशारामजी बापू की पावन प्रेरणा से विगत 60 वर्षों से देशभर में विद्यार्थी उज्ज्वल भविष्य निर्माण शिविरों, विद्यार्थी अनुष्ठान शिविर, योग व उच्च संस्कार कार्यक्रम तथा बाल संस्कार केंद्रों का आयोजन किया जा रहा है। हर साल लाखों की संख्या में होने वाले इन विद्यार्थी शिविरों में करोड़ों बच्चे हिस्सा लेते है,और आगे बढ़ते है। इसी कड़ी में आज संत श्री आशारामजी बापू द्वारा प्रेरित बाल संस्कार एवं युवा सेवा संघ के सदस्यों के द्वारा मुड़वाही(झलमला) तहसील-रेगांखार जिला-कबीरधाम में एक दिवसीय योग व संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

शिविर में बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ जीवन के हर क्षेत्र में कैसे आगे बढ़ा जाए,अच्छा मार्क कैसे लाये,स्वस्थ रहने की कुंजियां,आसन, प्राणायाम, योगाभ्यास और अपनी योग्यताओं को विकसित करने की बाते भी सिखाई गई।

आजकल बुरे संग में पड़कर कई बार बच्चे अपने कीमती विद्यार्थी जीवन को बर्बाद कर देते है,और हताश निराश हो जाते हैं। शिविर में बच्चों को अच्छे संग का महत्व और बुरी संगती से कैसे बचें इस पर बड़ी ही सटीक समझ दी गई।

विद्यार्थी जीवन का विकास तभी संभव है जब उन्हें यथा योग्य मार्गदर्शन दिया जाए। माता-पिता उन्हें बाल्यवस्था से ही भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीवन यापन की, संयम एवं सादगी युक्त जीवन की प्रेरणा प्रदान कर, किसी ऐसे महापुरुष का सानिध्य प्राप्त करवाएं जो स्वयं जीवन मुक्त हो एवं अन्य को भी मुक्ति प्रदान करने का सामर्थ्य रखता हो।

*नशा मुक्ति अभियान..*

विद्यार्थी शिविर प्रारंभ होने से पूर्व बाल संस्कार एवं युवा सेवा संघ के सदस्यों और सैकड़ों बच्चों के द्वारा गांव में लोगों को नशे के प्रति जागरूक करते हुए रैली का आयोजन किया गया था।

*सैकड़ों बच्चों को चप्पल का भी वितरण किया गया..*

योग व उच्च संस्कार कार्यक्रम में आए हुए सैकड़ों बच्चों को चप्पल के साथ-साथ सत्साहित्य हलवा प्रसादी, मुरमुरा एवं शरबत का भी वितरण किया गया।

इस अवसर पर श्री योग वेदांत सेवा समिति कवर्धा जिनके मार्गदर्शन पर यह शिविर का आयोजन किया गया, जिनके कोषाध्यक्ष गणेश राम साहू, बाल संस्कार प्रभारी अकाश राजपूत, गुनीराम लहरें, दादू वर्मा, पिंकू रजक, नकुल, अघनु, युवा सेवा संघ के अध्यक्ष तोकेश्वर साहू, भूपेंद्र साहू रिखीराम तारम, गांव के वरिष्ठजन, सहित कई सेवाधारी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button