छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

आगजनी में खाक हुई सूर्या नगर को फिर वही बसाने की तैयारी

भिलाई। शनिवार को अपरान्ह 3 बजे पॉवर हाउस के फल मंडी के समीप स्थित सूर्या नगर में लगी भीषण आग के कारण वहां की पूरी झोपडिय़ा जलकर खाक हो गई थी।प्रभावितों के ठहरनेे, नाश्ता, भोजन, दवाई आदि की व्यवस्था निगम प्रशासन कीे देखरेख में लगातार जारी है। निगम प्रशासन ने निर्णय लिया है कि उसी जगह फिर से सूर्या नगर को बसाया जाएगा। इसके लिए बांस-बल्ली की व्यवस्था की जा रही है।

आगजनी की खबर मिलते ही महापौर नीरज पाल अपने सभी काम छोड़कर प्रभावितों की मदद करने आनन-फानन में सूर्या नगर पहुंचे। वे शनिवार शाम से देर रात तक व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटे रहे। दूसरे दिन रविवार को भी लगातार इस पर नजर रखे रहे। आयुक्त प्रकाश सर्वे ने प्रभावित परिवारों की कैंप-दो पानी टंकी के पास शासकीय स्कूल महात्मा गांधी नगर में ठहराने की व्यवस्था की है। वे भी हर परिस्थति में ठहरे हुए परिवारों को भोजन, पानी, कपड़े, दवाइयां सहित अन्य आवश्यक सामग्रियां मुहैया कराने में लगातर जुटे हुए हैं।

सामाजिक संगठन आए मदद करने
महापौर नीरज ने समाजसेवी संगठनों से भी आगजनी से प्रभावित परिवारों की हरसंभव सहायता करने की अपील की। उनकी अपील के बाद कई सामाजिक संगठन मदद देने हाथ बढ़ाया है। सिख समाज ने प्रभावितों को भोजन की व्यवस्था की है। रोटरी क्लब, अन्य सामाजिक संस्थाओं व स्वसहायता समूह की महिलाओं ने कपड़े वितरित किए हैं। प्रभावित परिवारों को उसी स्थान पर पुन: व्यवस्थापन के लिए महापौर नीरज पाल के निर्देश पर निगम प्रशासन की ओर से बांस-बल्ली की व्यवस्था की जा रही है। प्रभावितों को राहत देने के लिए निगम अधिकारी-कर्मचारी लगे हुए हैं।

निगम ने दिया कपड़े, साबुन, मंजन
राहत व्यवस्थापन स्थल पर जोन आयुक्त येशा लहरे भी लगातार व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए मॉनिटरिंग कर रही हैं। रविवार को सुबह नाश्ता, चाय व दोपहर को गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी के सरदार जसबीर की ओर से भोजन की व्यवस्था की गई थी। निगम ने भी कपड़े, साबुन, मंजन आदि के अतिरिक्त नाश्ता में फल व चाय प्रदान किए हैं।

गर्मी से राहत देने टेंट में कूलर की भी व्यवस्था
स्कूल के कमरों व बाहर लगे टेंट में लगातार साफ-सफाई के साथ भीषण गर्मी से राहत देने कूलर की व्यवस्था की गई है। व्यवस्था का जायजा लेने महापौर नीरज पाल के साथ लोक निर्माण प्रभारी एकांश बंछोर, महापौर परिषद के सदस्य सीजू एंथोनी, जोन 3 अध्यक्ष संतोष नाथ सिंह और आयुक्त सर्वे के साथ अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी, उपायुक्त सुनील अग्रहरि पहुंचे थे।

महापौर ने की अपील नेकी की दीवार से करें मदद
महापौर नीरज पाल ने लोगों से अपील की है कि नेकी की दीवार के माध्यम से किसी भी प्रकार की सहायता कर इस पुनीत कार्य में मददगार बनें। इसके लिए निगम के जनसंपर्क अधिकारी पीसी सार्वा से मोबाइल नंबर 9425512559 या जोन 3 आुयक्त येशा लहरे सेे मोबाइल नंबर 6232769888 पर संपर्क किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button