छत्तीसगढ़

जन समस्याओं का शिविर के माध्यम से हो रहा समाधान Solution of public problems through camp

जन समस्याओं का शिविर के माध्यम से हो रहा समाधान’

बिलासपुर 07 अप्रैल 2022

जिले में विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार तथा समस्याओं के निदान एवं सेवाए प्रदान करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर के माध्यम से पटवारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और पंचायत सचिव अपने-अपने क्षेत्रों में ग्रामीण अंचलों में व्याप्त समस्याओं को चिन्हांकित कर शिविर के माध्यम से उनका समाधान कर रहे हैं। शिविर के माध्यम से पानी, बिजली, आवास, राशन कार्ड, बंटवारा, नामांतरण आदि समस्याओं का भी समाधान किया जा रहा है।
जिले के बिल्हा तहसील के ग्राम पंचायत सेंदरी में बुजुर्ग बाबूलाल के बंटवारे से संबंधित समस्या का निदान समाधान शिविर में किया गया। सेंदरी के पटवारी ने आवेदन लेकर तत्काल तहसील स्तर पर इसका निराकरण कर करने का आश्वासन बाबूलाल को दिया। इसी प्रकार विधवा राजिन बाई अपनी समस्या को लेकर शिविर में पहुँची। राजिन ने बताया कि उसके पति की मृत्यु हो गई है और उसे फौती में अपना नाम दर्ज करवाना है। मौके पर मौजूद पटवारी ने तत्काल आवेदन पर विचार करते हुए निराकरण करने की कार्यवाही की।
शिविर में कौशल्या बाई ने नेशनल हाईवे निर्माण में जमीन मुआवजे के संबंध में आवेदन किया और शिविर के माध्यम से कार्यवाही करते हुए 15 दिवस के भीतर मुआवजा दिलाने का आश्वासन पटवारी के द्वारा दिया गया।
बिल्हा तहसील की ग्राम लोफन्दी में भी शिविर के माध्यम से आमजन की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। ग्राम लोफंदी तीजराम ने ऋण पुस्तिका के द्वितीय प्रति के लिए आवेदन किया मौके पर मौजूद पटवारी ने समस्या पर विचार करते हुए तत्काल जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने की सलाह दी ताकि निराकरण की कार्यवाही की जा सके। इसी प्रकार लोफंदी के सुरेंद्र श्रीवास्तव ने रिकॉर्ड अद्यतन करने के लिए आवेदन दिया। पटवारी आकांक्षा मिश्रा ने बताया कि आवेदन में नामांतरण के संबंध में रिकॉर्ड को अद्यतन करने के लिए आवेदन आया था। पटवारी ने तत्काल आवेदन पर विचार करते हुए निराकरण की कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।ग्राम सेंदरी में शिविर में कुल 07 आवेदन आये जिसमे 03 ऋण पुस्तिका से संबंधित थे तथा शेष बँटवारे, नामांतरण तथा रिकार्ड दुरुस्तीकरण से जुड़े थे। इन आवेदनों में एक आवेदन का तत्काल निराकरण किया गया। इसी प्रकार ग्राम लोफन्दी में शिविर में कुल 05 से अधिक आवेदन आये जिनके तत्काल निराकरण की कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप आम जनता को उनके अपने घर के पास ही समस्याओं के समाधान के लिए, जिला प्रशासन के द्वारा यह शिविर आयोजित किया जा रहा है शिविर के माध्यम से नागरिक केंद्रित समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है।

भूपेंद्र सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर
बिलासपुर 9691444583

Related Articles

Back to top button