बिलासपुर

सीएमडी स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर के पूर्व प्राध्यापकों एवं विघार्थियों का पारिवारिक मिलन समारोह का आयोजन

बिलासपुर- सम्मान, आशिर्वाद एवं मिलन समारोह•••

सीएमडी स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर के पूर्व प्राध्यापकों एवं विघार्थियों का पारिवारिक मिलन समारोह का आयोजन

मानव जीवन के रचना और निर्माण के क्रम में बड़ा सौभाग्य छात्र जीवन को प्राप्त करना हैं डॉक्टर  प्रभाकर पाण्डेय ‼️

जिंदगी एक किताब हैं जिससे बहुत कुछ सीखा जा सकता हैं:राजेश शुक्ला ‼️

मानव-जीवन में इस सृष्टि का बड़ा सौभाग्य हैं कि क्योंकि बीज के रुप में ईश्वर ने इस मानव-जीवन में वे सारी संभावनाएं भरी हैं ,जो स्वयं उस पर आत्मा के रुप में विद्यमान हैं । इसीलिए मानव-जीवन के स्वरुप को ‘सत,चित आनंद’ का स्वरुप कहा गया हैं , जो अपने चरम विकास को प्राप्त करने पर ईश्वर तुल्य हो जाता हैं । मानव जीवन के रचना और निर्माण के क्रम में बड़ा सौभाग्य छात्र जीवन को ही प्राप्त करना हैं ।  गुरुजनों के के सम्मान में आज 34-वर्षों के बाद इस तरह का आयोजन से हम अभिभूत हैं और हृदय से आशीर्वाद देते हैं ।
             ••••••उक्त उद्गार सीएमडी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बिलासपुर के पूर्व विद्यार्थियों के द्वारा  आज़ादी के 75-वी वर्षगांठ के स्वर्णिम बेला पर आयोजित “सम्मान , आशिर्वाद और मिलन समारोह-2022” के दौरान मंच से वयोवृद्ध और सीएमडी कालेज, बिलासपुर के सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉक्टर प्रभाकर पाण्डेय ने कहा ।
अग्रसेन चौक बिलासपुर स्थित हांटल ईस्ट पार्क के सभागृह में कार्यक्रम का शुभारंभ मां शारदे की प्रतिमा के समक्ष आमंत्रित प्राध्यापकों के द्वारा दीप प्रज्जवलित एवं पूजन करके किया गया ।
तत्पश्चात् सूर्यकांत त्रिपाठी ‘ निराला जी’  के द्धारा रचित  “वर दे वीणा वादिनि वर दे -वर दे” का गायन श्रीमति छाया वाहनें और श्रीमति शशिप्रभा सोनी ने करके मंत्रमुग्ध कर दिया उपस्थित समस्त पूर्व छात्रों ने मां सरस्वती की पूजा करके पुष्प अर्पित किया ।
इस अवसर पर डॉक्टर ए रामकृष्णा ने कहा कि पूर्व छात्रों के द्वारा आयोजित आज का दिन इतिहास और वर्तमान का संगम-सा महसूस हो रहा हैं । ऐसे आयोजन के लिए सभी छात्र-छात्राओं को विशेष बधाई
भविष्य में भी ऐसे ही आयोजन करते रहें । सीएमडी कालेज, बिलासपुर के विभागाध्यक्ष डॉक्टर एच एल अग्रवाल ने सभी विद्यार्थियों और पूर्व छात्राओं के उज्जवल एवं सुखद जीवन की कामना की हैं ।
समारोह में विशेष रूप से आमंत्रित डीआईजी से सेवानिवृत और सीएमडी के पूर्व प्राध्यापक रहें श्रद्धेय के  सी अग्रवाल जी ने कहा कि वाणिज्य संकाय-1988 के सभी छात्रों को उनके सफ़ल आयोजन के लिए मेरा साधुवाद । अनूठा अविस्मरणीय  मिलन की अनुभूति के लिए धन्यवाद ।  उन्होंने कहा कि•• विस्मृत पल आप लोगों ने सजीव कर दिया । आप सभी को पुनः धन्यवाद और साधुवाद।
सीएमडी कालेज के प्राध्यापक राजेश कुमार शुक्ला, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आरंग के प्राचार्य प्रशांत मिश्रा ने भी संबोधित किया ‌। उन्होंने कहा कि जिंदगी एक किताब हैं , जिससे बहुत कुछ मित्रों के साथ रहने से सीखा जा सकता हैं ।
कार्यक्रम का सफल संचालन पूर्व सहायक प्राध्यापक  एवं साहित्यकार शशिभूषण सोनी ने किया । इस अवसर पर आमंत्रित अतिथियों का शाल,श्रीफल और पुष्पाहार से स्वागत ,  कन्हाई भोई , खगेन्द्र सोनी, लखनलाल अग्रवाल, विनोद कुमार अग्रवाल, सोमेश्वर सिंह ठाकुर आनंद लहरें,अशोक कुमार मिश्रा राजकुमार टंडन और श्रीमति छाया वाहनें ने किया।
उपस्थित समस्त प्राध्यापकों एवं पूर्व छात्र-छात्राओं ने विद्या और बुद्धि की देवी मॉ शारदे के पूजन के बाद पाण्डेय, रामाकृष्णा, अग्रवाल द्धय जी का अभिनंदन पत्र भेजकर बारी-बारी से सम्मानित किया। अभिनंदन पत्र का वाचन जसबीर सिंह छावड़ा ने किया। कालेज के वो पुराने दिन याद बहुत हैं आते, रुपी काव्याभिनंदन पत्र का प्रस्तुतीकरण शशिभूषण ने किया और प्रभावी ढंग से वाचन दुर्गा महाविद्यालय रायपुर में वाणिज्य विभाग में प्राध्यापक राजेन्द्र कुमार शुक्ला ने किया । रमेश कुमार राठौर ने सभी लोगों को पुरानी यादों से जुड़ी हुई स्मृति चिह्न भेंटकर स्वागत किया ।
मिलन समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों ने अध्ययन के दौरान पुरानी यादों और बातों को अपनी अभिव्यक्ति करके साझा किया । प्रदीप कुमार मिश्रा ने कहा कि अध्ययन के दौरान युवावस्था के सुनहरा दिन कालेज में ही कही गुजारता हैं। कर्म ही जीवन हैं। पालिटेक्निक कालेज के प्राचार्य रामगोपाल गुप्ता ने कहा कि यघपि जिंदगी के हर पड़ाव में नए मित्र जरुर मिल जाते हैं! पुराने मित्र पीछे नहीं बल्कि दिलों में बस जाते हैं । मिलन समारोह के आयोजन से पुरानी भूली-बिसरी यादें ताज़ी हो जाती हैं । समारोह के बाद फोटो सेशन और सुस्वादु भोजन का लोगों ने आनंद लिया ।

Related Articles

Back to top button