देश दुनिया

12 से अधिक राज्यों में 28 मार्च तक बारिश का अलर्ट जारी, इन राज्यों में बढ़ेंगे तापमान, लू का अलर्ट12 से अधिक तक

देशभर के मौसम में एक बार फिर से बदलाव (weather Update) की उम्मीद की जा रही है। दरअसल कई राज्यों में बादल घिरने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी (rain alert) शुरू हो गई है। वही ठंडी हवाओं के कारण गर्मी के थपेड़ों से थोड़ी राहत महसूस की जा रही है। एक तरफ जहां न्यूनतम तापमान में कमी लोगों के लिए राहत का विषय है। वही उत्तर भारत के राज्यों में दिन के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी भी रिकॉर्ड हो रही है।

राजधानी दिल्ली में गर्मी का कहर जारी रहेगा। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक राज्यों में हल्की बारिश का अलर्ट (Rain alert) जारी किया गया है।

 दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस आने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड की जा सकती है। दिन भर गर्मी पढ़ने के बाद शाम में ठंडी हवा से लोगों को राहत मिलेगी। राजस्थान में Heat wave alert जारी किया गया है इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश में मौसम में राहत देखी जा सकती है। मध्यप्रदेश से कई क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। वहीं राजधानी भोपाल की बात करें तो न्यूनतम तापमान 19 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी मौसम में हल्के बदलाव की उम्मीद की जा रही है ठंडी हवा चलेगी कुछ क्षेत्रों में बादल छा सकते हैं।

उत्तराखंड में आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे वही तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी देखी जा सकती है एक तरफ जहां न्यूनतम तापमान 70 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।जम्मू में यहां ठंड देखने को मिल सकती है। वहीं लेह-लद्दाख में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। लेह लद्दाख में आज बारिश होने की संभावना जताई गई है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है।

राजधानी लखनऊ में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी। न्यूनतम तापमान 19 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। दिन में तेज धूप रहेगी। गर्म हवा के थपेड़े जारी रहेंगे। कई क्षेत्रों में Heat wave अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बिहार में भी गर्मी देखने को मिलेगी। पटना में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।

झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बादल छा सकते हैं। न्यूनतम तापमान में 1 से 2% की कमी देखने को मिलेगी। शाम के बाद मौसम के ठंडे होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा 

हिमाचल प्रदेश सहित पर्वतीय राज्य में बूंदा बादी का अलर्ट जारी किया गया। हिमाचल प्रदेश में जहां न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप भारत में मध्यम बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के बाद एक बार फिर से बारिश का माहौल बन रहा है जिसके बाद जम्मू कश्मीर लद्दाख सहित मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 24 से 26 मार्च तक बिजली गिरने के साथ छिटपुट वर्षा और बर्फबारी की संभावना जताई गई है उत्तराखंड में भी बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्य में 28 मार्च तक अरुणाचल प्रदेश असम नागालैंड मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा और मेघालय में भारी बारिश की संभावना जताई गई है क्योंकि कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिलेगी साथी 25 से 26 मार्च तक कई इलाकों में गरज के साथ बिजी भी जारी किए गए हैं वहीं अरुणाचल प्रदेश में 26 मार्च तक अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

आईएमडी के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में 23 और 26 मार्च को और 24 मार्च से 26 मार्च तक को उत्तराखंड में गरज के साथ छिटपुट / बिखरी हुई बारिश / बर्फबारी की संभावना जताई है। दक्षिणी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश: केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में मौसम में बदलाव की उम्मीद है। गुरुवार को  बताया कि देश के दक्षिणी हिस्से में अगले पांच दिनों के दौरान छिटपुट या अलग-थलग वर्षा होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में हल्की या छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

अगले 3 दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग क्षेत्रों में गरज और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की।

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले 5 दिनों में हल्की से मध्यम छिटपुट या काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है, साथ ही 23 से 28 मार्च तारीख के दौरान इस क्षेत्र में अलग-अलग गरज के साथ या बिजली गिरने की संभावना है।

दक्षिणी राज्यों की माने तो केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में अगले 5 से 7 दिनों में हल्की और तेज बारिश की संभावना जाहिर की गई है वहीं 3 दिन के अंदर केरल और कर्नाटक सहित तमिलनाडु पुडुचेरी कराई कलमा है और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है इसके साथ ही इन क्षेत्रों में हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button