जांजगीर

क्रांतिवीरों का बलिदान युगों-युगों तक राष्ट्रभक्तों को प्रेरणा देता रहेगा” – प्रशांत सिंह ठाकुर

एकात्म सोसायटी द्वारा ‘शहीद सम्मान मैराथन’ का आयोजन

शहीद- दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत सिवनी नैला में हुआ आयोजन

देश की एकता-अखण्डता को अक्षुण्ण बनाए रखने का लिया गया संकल्प

जांजगीर. “त्याग और बलिदान की भारत में लम्बी परम्परा रही है। 1947 के पहले देश की आजादी के लिए और बाद में देश की रक्षा के लिए जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी है, उनकी बदौलत ही आज भारत ने विश्व में अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाया है।
आजादी के दीवाने क्रांतिवीरों का बलिदान युगों-युगों तक राष्ट्रभक्तों को प्रेरणा देता रहेगा। “

उक्त उद्गार एकात्म सोसायटी के अध्यक्ष प्रशांत सिंह ठाकुर ने व्यक्त किया। वे ग्राम पंचायत सिवनी में संस्था द्वारा अयोजित ‘शहीद सम्मान मैराथन’ के अवसर पर बोल रहे थे।

ज्ञात हो कि आज ही के दिन शहीद-ए-आज़म भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू भारत माता को आज़ाद कराने के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर झूल गए थे । मां भारती के इन तीन लाड़ले सपूतों की स्मृति को अक्षुण्ण रखने प्रतिवर्ष 23 मार्च को ‘शहीद-दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर ‘एकात्म सोसायटी’ द्वारा ग्राम पंचायत सिवनी नैला में मैराथन का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत एकात्म सोसायटी के अध्यक्ष प्रशांत सिंह ठाकुर द्वारा ग्राम सिवनी के मूल निवासी रहे और नक्सल घटना में शहीद रामशंकर पांडेय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। तत्पश्चात अध्यक्ष प्रशांत सिंह ठाकुर और कार्यक्रम संयोजक राकेश राठौर द्वारा झंडी दिखाकर प्रतिभागियों को रवाना किया गया।

मैराथन में प्रथम राजेश्वर धीवर,द्वितीय भूषण पटेल , तृतीय सुभाष बरेठ ,चतुर्थ बोनी धीवर तथा पांचवे स्थान पर धनन्जय पटेल रहे।

मैराथन के विजयी प्रतिभागियों को मेडल और प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का सफल संचालन अभिमन्यु राठौर ने और आभार प्रदर्शन राहुल सेन ने किया। अतिथियों का परिचय सुदीप उपाध्याय ने दिया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्व सैनिक राकेश राठौर के साथ सूर्यप्रताप सिंह भोलू, रामविलाश राठौर,सन्तोष बरेठ, सुकेश शर्मा, रमेश यादव, गणपति बरेठ , रूपेश राठौर, लक्ष्मीकांत श्रीवास, तुषार राठौर, केशव यादव, आशीष राठौर का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
———//——–///———//—–

Related Articles

Back to top button