देश दुनिया

असर दिखाने लगा साल का पहला चक्रवाती तूफान ‘असानी’, जानें कहां-कहां मचा सकता है तबाही The first cyclonic storm of the year ‘Asani’ started showing its effect, know where it can cause devastation

साल का पहला चक्रवाती तूफान ‘असानी’ धीरे-धीरे तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। रविवार को ही तूफान ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दे दी। इसी बीच सोमवार की सुबह भूकंप के झटके भी महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 थी। वहीं रविवार से शुरू हुई तेज बारिश और हवाओं की वजह से अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों का जनजीवन प्रभावित हुआ है।

चक्रवाती तूफान की तेजी को देखते हुए अंडमान निकोबार में अलर्ट जारी किया गया है और एनडीआरएफ  की टीमें तैनात हैं। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। साथ ही अंतरद्वीपीय जहाज सेवाओं को भी रोक दिया गया है। यहां छह राहत शिविर बनाए गए हैं। बताया जा  रहा है कि अंडमान के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं। वहीं पोर्टब्लेयर में जन जीवन सामन्य है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवाती तूफान ‘असानी’ बांग्लादेश और म्यांमार के तटों की  ओर बढ़ सकता है। हालांकि अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के भी कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गयाहै।

चक्रवाती तूफान की वजह से अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पर्यटन गतिविधियां रोक दी गई हैं। पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। जिन लोगों के घर खाली करवाए गए हैं उन्हें शिविरों में जगह दी गई है। इसके अलावा खाना-पानी और दवाई की भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button