छत्तीसगढ़

एसएमएस तीन के कन्वर्टर थ्री ने किया नया रिकॉर्ड दर्ज किया 10,000 हीट तक निरन्तर स्टील बनाने का नया कीर्तिमान

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र की स्टील मेल्टिंग शॉप-3 के बेसिक ऑक्सीजन फर्नेस (कन्वर्टर) नंबर-3 ने 15 मार्च 2022 को अपने पहले ही रिफ्रैक्टरी ब्रिक लाइनिंग में 10000 हीट की लाइनिंग लाइफ को सबसे पहले पार कर एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है। पहले ही अभियान में इस उपलब्धि को हासिल करना अद्वितीय है और बीओएफ स्टील बनाने में भी इसकी कोई समानता नहीं है।

बीएसपी की मॉडेक्स यूनिट एसएमएस-3 के बीओएफ अर्थात कन्वर्टर-3 को 20 फरवरी 2020 को प्रारंभ किया गया था और तब से यह निरंतर प्रचालन में है। इस अवधि के दौरान फर्नेस ने 1.65 मिलियन टन से अधिक क्रूड स्टील का उत्पादन किया है। यह उपलब्धि लेजर प्रोफाइलिंग द्वारा रिफ्रेक्टरी लाईनिंग की निरंतर निगरानी और प्रिवेंटिव मेंटेनेंस करके हासिल किया है। इसने बीओएफ की उपलब्धता में काफी वृद्धि की है और रिफ्रेक्टरी लागत को कम किया है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी ने एसएमएस-3 की टीम के साथ-साथ रेफ्रेक्ट्री इंजीनियरिंग विभाग और संबंधित विभागों को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए बधाई दी। उल्लेखनीय है कि एसएमएस-3 ने गत दिवस एक और मील का पत्थर हासिल करते हुए यूनिवर्सल रेल मिल को ब्लूम की आपूर्ति करने वाले इसके ब्लूम कॉस्टर सीवी 1 ने 25 फरवरी 2022 को 175 हीट के पिछले सर्वश्रेष्ठ अनुक्रम को पार करते हुए 206 हीट का सबसे लंबे अनुक्रम का नया रिकॉर्ड दर्ज किया था।

Related Articles

Back to top button