छत्तीसगढ़

रिसाली निगम में रखे शिकायत पेटी को लोग कर रहे हैं उपयोग पहले दिन आई 5 शिकायत में 3 अतिक्रमण के दो नागरिकों ने शेड बनाने की मांग

रिसाली। दुर्ग ग्रामीण के विधायक और प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू की मंशा अनुरूप निगम कार्यालय में लगाए गए सुझाव एवं शिकायत पेटी में नागरिकों ने रूचि दिखाना शुरू कर दिया है। सोमवार को पहली बार खोले गए पेटी में 5 में से 3 शिकायत अतिक्रमण हटाने की है। वहीं दो पत्र ऐसे है जिसमें सुविधाएं बढ़ाने की मांग की गई है।
निगम सरकार बनने के बाद गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने निर्देश दिए थे कि कार्यालय में शिकायत एवं सुझाव पेटी अनिवार्य रूप से लगाया जाए।

इसके पीछे तर्क केवल इतना ही था कि निगम के जनप्रतिनिधि व अधिकारी ऐसे व्यक्ति तक भी पहुंचे जो कार्य नहीं होने पर अतत: निराश होकर शिकायत पेटी में पत्र डालते है या फिर भय की वजह से चुपके से पत्र लिखते हैं। गृहमंत्री ने निर्देश दिए है कि पहले शिकायत का परीक्षण हो और फिर उस पर कार्यवाही हो। इसी निर्देश पर लोकनिर्माण प्रभारी अनूप डे ने निगम कार्यालय में पेटी लगवाया है। मुख्य गेट में लगे शिकायत पेटी को महापौर शशि सिन्हा, सभापति केशव बंछोर, एमआईसी सद्स्य अनूप डे, सनीर साहू, गोविन्द चतुर्वेदी, चन्द्रभान सिंह ठाकुर, ईश्वरी साहू, पार्षद डॉ. सीमा साहू की उपस्थिति में आयुक्त आशीष देवांगन ने खुलवाया।

तीन शिकायत अतिक्रमण के
वार्ड 32 में अतिक्रमण किए जाने की शिकायते सबसे ज्यादा है। वैसे तो पेटी में 6 पत्र मिले जिसमें से 2 एक जैसे थे। जिसमें टैक्स जमा करने बनाए काऊंटर  में धूप से बचने नागरिकों के लिए शेड बनाने और 3 पत्र वार्ड 32 में अतिक्रमण किए जाने के थे। नेवई भाठा में दुकान बनाने व इसी वार्ड में 2 अलग-अलग स्थानों के सड़क की जमीन पर कब्जा करने की शिकायत की गई है।

हर 10 वे दिन खुलेगी पेटी
लोक निर्माण विभाग के प्रभारी ने बताया कि सुझाव व शिकायत पेटी हर 10 वे दिन अधिकारियों की उपस्थिति में खोली जाएगी। पत्र को सूची बद्ध किया जाएगा। इसके बाद विधिवत जांच के बाद शिकायत का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि गंभीर शिकायत भी नागरिक इसमें कर सकते है। जांच के लिए नाम व मोबाइल नं. स्पष्ट लिखे। नाम को गोपनीय रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button