छत्तीसगढ़

प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा तीन फीसदी डीए, महंगाई भत्ता बढ़ा

सबका संदेश न्यूज़ छत्तीसगढ़ रायपुर- राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते की किस्त मंजूर कर दी है। कर्मचारियों व पेंशनरों को 7वें वेतनमान में 3 प्रतिशत और 6वें वेतनमान में 6 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता मिलेगा। उन्हें एक जनवरी 2019 से इसका फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों की लंबित मांग पूरी कर दी। इसके आदेश गुरुवार को मंत्रालय से जारी कर दिए गए हैं।

वर्तमान में कर्मचारियों को सातवें वेतनमान में 9 प्रतिशत एवं छठवें वेतनमान में 148 प्रतिशत महंगाई भत्ता/राहत प्राप्त हो रही है। आज की गई वृद्धि को शामिल करते हुए कर्मचारियों और पेंशनरों को अब सातवें वेतनमान में 12 प्रतिशत एवं छठवें वेतनमान में 154 प्रतिशत महंगाई भत्ता/महंगाई राहत प्राप्त होगी। इससे राज्य के लगभग 3 लाख 72 हजार कर्मचारियों और लगभग एक लाख 13 हजार पेंशनरों को लाभ मिलेगा।

दो तरह से मिलेगा पैसा

राज्य सरकार ने डीए दो तरह से देने का फैसला किया है। पहला पुराने कर्मचारी जिनका जीपीएफ कटता है, एक जनवरी से 30 जनवरी तक का एरियर्स उनके बैंक खातों में जमा करा दिया जाएगा। इसके साथ ही 2004 के बाद के कर्मचारी जिनको पेंशन की सुविधा नहीं है उन्हें जनवरी से जून तक का डीए का पैसा नगद दे दिया जाएगा।

प्रदेश के कर्मचारियों ने आज विजय झा के नेतृत्व में प्रदर्शन किया था। मंत्रालय में यूनियन लीडर कीर्तिवर्धन उपाध्याय ने सीएस को मांगपत्र सौंपा था। जानकारों के मुताबिक तृतीय व चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों के वेतन में 500 से 700 रुपए इजाफा होगा। इसी प्रकार अधिकारियों को 1100-1200 रुपए अधिक मिलेंगे। हालांकि केंद्र सरकार की तरह अभी 5 प्रतिशत डीए की किस्त और देना बाकी रह गई है।

 

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु संपर्क करे-9425569117/9993199117

Related Articles

Back to top button