छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार ने दी कर्मचारियों पुरानी पेंशन की सौगात Bhupesh government in Chhattisgarh gave the gift of old pension to the employees

छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार ने दी कर्मचारियों पुरानी पेंशन की सौगात

पुरानी पेंशन की घोषणा होते ही कर्मचारी संगठनों ने फटाखें फोटकर और एक दूसरे को गुलाल मिठाई खिलाकर जश्न मानाया

कवर्धा, 09 मार्च 2022। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज विधानसभा में अपने संकल्प को पूरा करते हुए राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाली योजना की घोषणा की। राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए पूरानी पेंशन लागू करने की घोषणा के साथ कबीरधाम जिले के विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने आज फटाखा आतिशबाजी कर नागाड़ा बाजा कर एक दूसरे को गले लगाकर बाधाई दी। पुरानी पेंशन की सौगात मिलने पर कर्मचारी संगठनों ने मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल और कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के प्रति आभार जाताया। कर्मचारी संगठनों ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कर्मचारियों को पेंशन की सौगात देकर बुढापे का मजबूत सहारा दिया है। विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी है।
कबीरधाम जिले के सबसे वरिष्ठ कर्मचारी नेता और कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन पूर्व प्रवक्ता विद्या भूषण दुबे ने छत्तीसगढ़ राज्य में एनपीएस पद्धति को समाप्त कर जीपीएस पद्धति लागू किए जाने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री श्री बघेल के निर्णय का स्वागत किया है। श्री दुबे ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का यह निर्णय नए कर्मचारियों के भविष्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री जी का यह निर्णय कर्मचारियों को सुरक्षित बुढ़ापा देगा।
प्रदेश सहसचिव पटवारी संघ के सतीश चन्द्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी का यह ऐतिहासिक फैसला। आज बजट के दौरान प्रदेश के समस्त शासकीय कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल करने की सदन में घोषणा की इसके लिए उन्हें हृदय से आभार व्यक्त करते है।
वन कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष श्री पारस चन्द्राकर ने कहा कि एनपीएस के स्थान पर 2004 के बाद के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने की जो घोषणा माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने किया है वह बहुत ही सराहनीय पहल है। राज्य के कर्मचारियों के लिए ऐतिहासिक फैसला है। आखिरकार देर सवेर किसी राजनेता ने इस विषय पर सोचा और कर्मचारियों के हित में निर्णय लिया इस निर्णय का वन कर्मचारी संघ कवर्धा स्वागत करता है।
राज्य कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष श्री व्यास नारायण तिवारी ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को पुरानी पेंशन बहाली के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया हैं। उनहोने कहा कि इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों के लिए बरदान साबित होगा। यह पेंशन बुढापे का सहारा बनेगा। उन्होने मुख्यमंत्री के साथ कैबिनेट मंत्री श्री अकबर के प्रति भी आभार जताया।
छग टीचर्स एसोसिएशन जिला अध्यक्ष श्री रमेश चन्द्रवंशी ने छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने पुरानी पेंशन योजना को फिर से बहाल करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री का यह निर्णय अपने मजबूती के समय को शासकीय सेवा में लगाने वाले शासकीय शिक्षकों व कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति पश्चात बुढ़ापे में सुखमय जीवन के लिए वरदान साबित होगा। पुरानी पेंशन बहाली के निर्णय से प्रदेश सरकार के जनघोषणा पत्र का एक और वादा पूरा हुआ है। सरकार के इस निर्णय से कर्मचारियों व उनके परिजनों में खुशी का माहौल है। ज्ञातव्य हो कि प्रदेश सरकार ने अपने दूसरे बजट में दो वर्ष सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षाकर्मियों के संविलियन करने के वादे को निभाया था, जिससे जिले के 471 शिक्षाकर्मियों का स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन का लाभ मिला था। इसके साथ ही पदोन्नति के लिए अनुभव अवधि को 5 साल से घटाकर 3 साल करने से जिले में एल. बी. संवर्ग के 1178 शिक्षकों को प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक प्रधान पाठक में पदोन्नति प्राप्त हुआ है।
पशु चिकित्सक संघ के अध्यक्ष श्री अंजय श्रंगी ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य मैं पुरानी पेंशन बहाली से हमारे प्रदेश के करीब तीन लाख कर्मचारी, अधिकारी एवं उनके परिवार का भविष्य सुरक्षित हुआ हैं। मुख्यमंत्री द्वारा पेंशन बहाली किए जाने पर राज्य के समस्त कर्मचारी, अधिकारी को बहुत-बहुत बधाई। जिला सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी संघ कबीरधाम माननीय मुख्यमंत्री का आभार प्रदर्शन करता हैं ।
छत्तीसगढ़ शिक्षक कांग्रेस संघ के प्रातीय सचिव श्री शिव गुप्ता ने छत्तीसगढ़ के किसान पुत्र श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा राज्य के अधिकारियों/कर्मचारियों को उनकी सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा वापस दिलाने हेतु पुरानी पेंशन योजना बहाल करने पर हृदय से अभिनंदन व आभार व्यक्त किया है।

 


महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रर्यवेक्ष श्रीमती सरोज शर्मा ने राज्य सरकार को पुरानी पेशन की सौगत देने के लिए अभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Back to top button