छत्तीसगढ़

नए भारत की नारी’’ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री से महिला मेट कु. अनिता ने की बात Woman of New India From Minister of Panchayat and Rural Development, Mahila Mate Ku. Anita’s talk

‘‘नए भारत की नारी’’
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री से महिला मेट कु. अनिता ने की बात

मंत्री श्री सिंह देव ने जिले की 5 महिला मेटों का वर्चुअल किया सम्मान

महासमुंद 9 मार्च 2022/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंह देव ने रायपुर से वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर जिले की उत्कृष्ट कार्य करने वाली पांच महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत कार्यरत महिला मेट को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक ने इन पांचों महिला मेटों को प्रशस्ति पत्र सौंपे। कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुआ।
इस मौके पर सरायपाली ब्लॉक के ग्राम पंचायत कुटेला की महिला मेट कु. अनिता सिदार ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री से वर्चुअल वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। आज पूरे प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत कार्यरत महिला मेटों को दिए गए सम्मान के लिए उनका आभार माना। उन्होंने संक्षिप्त में कहा 220 परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। मनरेगा मेटों का कार्य कार्यस्थल पर कार्य कराना, मांग पत्र भरना, श्रमिकों से कार्य कराना, गोदी मापना, जॉब कार्ड भरना, मेट माप पंजी संधारित करना, श्रमिकों द्वारा कार्य मांगने पर कार्य उपलब्ध कराने संबंधित अन्य जिम्मेदारियॉ हैै।
इससे पूर्व जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल ने मनरेगा के तहत चल रहे कार्याें के बारे में बताया कि महासमुंद जिले में वित्तीय वर्ष के कार्याें के लक्ष्य को पूर्ण कर लिया गया है। जिले में 65 प्रतिशत से अधिक महिला मेट कार्यरत है। जिले की कुछ ग्रामों में एमएमजीएसवाय के अंतर्गत ग्रामीण सड़कों को डामरीकृत करने का अनुरोध किया। बागबाहरा विकासखण्ड के ग्राम द्वारतला की सम्मानित महिला मेट श्रीमती लीना ठाकुर जो कि अपनी एक माह की छोटी सी बच्ची को गोद में लेकर आयी थी। उन्होंने बताया किया वे 170 परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया है। जिसमें से 120 लोगों का 100 मानव दिवस कार्य पूर्ण हो चुका है। इसी तरह बसना विकासखण्ड की ग्राम खोगसा की मेट कु. पूनम दास मानिकपुरी ने बताया कि उन्हें 117 परिवारों को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य मिला था। जिसमें से उन्होंने लक्ष्य से अधिक 60 परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया है। उनके कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आश्रित ग्राम बम्हनीडीह एवं पलसाभाड़ी भी शामिल है। पिथौरा विकासखण्ड के ग्राम भतकुन्दा की मेट कु. ममता पटेल ने 100 परिवारों को 100 दिवस का कार्य उपलब्ध कराया है। इसी तरह महासमुंद विकासखण्ड की ग्राम कनेकेरा की मेट कु. योगेश्वरी साहू ने 300 परिवारों को कार्य दिलाया है। जिसमें से 15 परिवारों ने 100 मानव दिवस का कार्य पूरा कर लिया है।

 


बतादें कि ग्रामीण विकास विभाग ने अमृत महोत्सव के तहत ‘‘नए भारत की नारी’’ विषय पर अपने प्रतिष्ठित सप्ताह शुभारंभ किया था। इसी कड़ी में राज्य स्तर पर कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला आयोजित करने की योजना बनाई गई है। राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के दौरान 7 से 13 मार्च 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अपने प्रतिष्ठित सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button