छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

पिंक पैदल मार्च निकालकर दुर्ग पुलिस ने दिया महिला सशक्तिकरण का संदेश अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एसएसपी बद्री नारायण मीणा के नेतृत्व में आयोजन

भिलाई। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दुर्ग पुलिस के द्वारा अलसुबह 6 बजे पुलिस नियंत्रण कक्ष सेक्टर 6 भिलाई से सैकड़ों महिलाओं की उपस्थिति में महिला दिवस पर पिंक पैदल मार्च का आयोजन किया गया। एसएसपी बद्री नारायण मीणा के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला पुलिसए महिला पत्रकार और आम महिलाओं का सम्मान किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बद्री नारायण मीणा थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आईयूसीएडब्ल्यू  मीता पवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर संजय कुमार ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अनंत कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मीणा ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के संबंध में यह दिवस केवल 1 दिन के रूप में नहीं होना चाहिए बल्कि हर दिन महिलाओं का सम्मान कर सुरक्षित माहौल बनाया जाना चाहिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर संजय कुमार ध्रुव ने महिला हितों की बात का समर्थन करते हुये उनके साथ समानता का व्यवहार करने की आवश्यकता को संबल प्रदान करने पर ज़ोर दिया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अनंत कुमार ने लड़कियों को शिक्षित करने और उनके सर्वांगीण विकास को बल देने की बात कही। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आईयूसीएडब्ल्यू  मीता पवार ने कहा कि जिस प्रकार हर कामयाब आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है उसी प्रकार हर एक कामयाब औरत के साथ एक आदमी ही होता हैए महिला पुरुष की प्रतिद्वंदी नहीं बल्कि पूरक है।

कार्यक्रम में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले महिला पत्रकारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया। जिनमें अनुभूति भाखरे, भावना पांडे , मनजीत कौर, बीना दुबे, संध्या सिंह, विजयलक्ष्मी चौहान,  शाहीन खान,  पूर्णिमा शुक्ला, संगीता मिश्रा, कोमल धनेसर शामिल हैं। साथ ही आम नागरिकों को जिन्होंने दुर्ग पुलिस का अपराधियों को पकडऩे में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया उनका भी सम्मान किया गया। जिसमें ज्योति साहू एवं ममता साहू मन्नापुरम गोल्ड की स्टाफ जिन्होंने दो हथियारबंद आरोपियों से अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए बैंक लूटने से बचाया।

नेहा चक्रवती केनरा बैंक सेक्टर 6 के द्वारा एक महिला के ठगों के झांसे में आकर उनके खाते से 10 लाख रुपए कर रही थी जिसकी जानकारी साइबर सेल भिलाई को देकर महिला को साइबर ठगी से बचाया। नीलू चंद्राकर मोहन नगर के द्वारा क्षेत्र में चौकीदार की हत्या के मामले में महत्वपूर्ण योगदान देकर आरोपियों को गिरफ्तार कराया गया। प्रेम शिला साहू के द्वारा वैशाली नगर क्षेत्र के यूको बैंक में चोरी करने घुसे आरोपियों को गिरफ्तार करवाकर बड़ी घटना होने से बचाया गया।

इसी क्रम में महिला अधिकारी कर्मचारियों का भी प्रशस्ति पत्र  देकर सम्मान किया गया। जिसमें उपनिरीक्षक कमला यादव थाना वैशाली नगर को महिला संबंधी अपराधों पर तत्परता से कार्यवाही का निराकरण करने, महिला आरक्षक ग्लोरिया तिर्की यातायात को सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने, महिला आरक्षक सानू सिंह एवं हेमलता को रक्षित केंद्र के कार्यों को लग्न एवं मेहनत से समय पर पूर्ण करने तथा महिला रक्षा टीम की सहायक उपनिरीक्षक संगीता मिश्रा एवं उनकी टीम को स्कूल कॉलेजों मोहल्लों में बालिकाओं की सुरक्षा हेतु लगातार कार्यशाला आयोजित करने व अपराधों से जागरूक करने एवं महत्वपूर्ण अपराधों की विवेचना में सहयोग करने के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया।

Related Articles

Back to top button