छत्तीसगढ़

कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने ग्राम सूखाताल में पंचायत भवन का लोकार्पण किया Cabinet Minister Shri Akbar inaugurated Panchayat Bhawan in village Sukhatal

कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने ग्राम सूखाताल में पंचायत भवन का लोकार्पण किया
 
कवर्धा, 26 फरवरी 2022। छत्तीसगढ़ सरकार के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान अपने विधानसभा क्षेत्र कवर्धा के ग्राम सूखाताल में नवनिर्मित ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण किया। 15.50 लाख रूपए की लागत से इस पंचायत भवन का निर्माण किया गया है। इस अवसर पर श्री नीलकंठ चंद्रवंशी, श्री कलीम खान, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री होरी साहू, श्री अशोक सिंह, श्री अगम दास अनंत, श्री प्रशांत परिहार, श्री ईश्वर शरण वैष्णव, श्री राजकुमार तिवारी, श्री राजेश शुक्ला, श्री लेखा राजपूत, सहित संबंधित सरपंच, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
लोकर्पण करते हुए श्री अकबर ने कहा है कि पिछड़े क्षेत्रों का समुचित विकास करना ही राज्य सरकार की प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पूरे प्रदेश का समुचित विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। लोकार्पण कार्यक्रम के बाद श्री अकबर ने ग्राम सुखाताल में आयोजित राशन कार्ड वितरण में शामिल हुए। उन्होंने इस अवसर पर ग्रामम पंचायत सुखाताल के 68, बोधई कुंडा के 3, जरती के 18, दोजरी के 15, जेवडन खुर्द के 51, डाबराभाट के 32, बरबसपुर के 70, खड़ोदा खुर्द के 29, बिजई के 23, बटूराकछार के 49 और ग्राम पंचायत सोनबरसा के 28 कुल 386 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
श्री अकबर ने राशन कार्ड वितरण करते हुए सभी हितग्राहियों के नाम लिए। उन्होने कहा कि इसके बाद भी अगर कोई परिवार वर्तमान परिस्थितियों में परिवार विभाजन के बाद कोई छूट गया है तो वे अपना आवेदन दे सकते है। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के सभी परिवारों के लिए राशन की व्यवस्था कराने सार्वभौम पीडीएस योजना लाई है। इस योजना के तहत अब गरीबी रेखा के नीचे हो यहा या उसके उपर सभी को इस  योजना का लाभ दिया जा रहा है। उन्होने यह भी कहा कि उन्होने जो भी जनता से वादे किए है उन सभी वायदों को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ सरकार द्वारा पूरा किया जा रहा है। किसानों से किए गए वादा पूरा करते हुए किसानों को कृषि ऋणी माफ किए। राज्य के सभी परिवारों को भरपेट भोजन मिले इसके लिए गरीबी रेखा की अनिवार्यता समाप्त कर सार्वभौम पीडीएस योजना से जोड़ते हुए राशन कार्ड बनाया गया। 25 सौ रूपए में धान का भूगतान करने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना बनाई गई। अब प्रदेश के भूमिहिन कृषि मजदूर के जीवन स्तर को उठाने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना प्रदेश में शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत अब राज्य से

 

 

 सभी भूमिहीन कृषि मजदूरों हर वर्ष 6 हजार रूपए दिए जाएंगे। उन्होने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार गांव,गरीब, किसानों, मजदूरों के साथ-साथ सभी वर्गों के जीवन के स्तर पर उठाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए वनोंपज की खरीदी, महुआ का समर्थन 33 रूपए किया गया है। कोदो-कुटकी,रागी की भी समर्थन मुल्य की खरीदी हो रही है। इससे पहले ग्रामीणों ने केबिनेट मंत्री श्री अकबर को समस्त ग्रामवासियों द्वारा आत्ममीय स्वागत और अभिनंदन किया गया।

Related Articles

Back to top button