धर्म

मां लक्ष्मी को बेहत प्रिय है ये पौधा, आस-पास भी लगाने से भरी रहती है धन की तिजोरी Maa Lakshmi is very dear to this plant, the vault of wealth remains full of planting it nearby.

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर पेड़-पौधे सही दिशा में लगाए जाएं तो इससे घर के वास्तु दोष दूर होते हैं. वहीं गलत दिशा में पौधे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. वास्तु शास्त्र में धन में वृद्धि और खुशहाली के लिए कुछ खास पौधों का जिक्र किया गया है. ऐसा ही एक पौधा हरसिंगार का है. इस पैधे को बहुत पवित्र माना गया है. हरसिंगार का फूल मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. आइए जानते हैं इस पौधे के बारे में.

 

मां लक्ष्मी को प्रिय है हरसिंगार 

मान्यता है कि हरसिंगार का पौधा समुद्र मंथन के वक्त निकला था. जिसके बाद भगवान इंद्र नें इसे ले जाकर स्वर्ग में अपनी वाटिका में लगा दिए थे. कहते हैं कि इस पौधे के प्रभाव से देवतागण भी खुशहाल रहने लगे. मां लक्ष्मी को इस पौधे से बेहद लगाव है. 

 

स्वर्ण दान के बराबर मिलता है पुण्य 

हरसिंगार के संबंध में कहा जाता है कि अगर इसे किसी मंदिर परिसर या नदी के किनारे लगा दिया जाए तो स्वर्ण दान के बराबर पुण्य मिलता है. इसके अलावा कई धार्मिक कथाओं में भी हरसिंगार का उल्लेख किया गया है. मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाने से चिरयौवन प्राप्त होता है. करते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण इसे देवलोक से लाकर रुकमणी को दिया था. जिस कारण उन्हें चिरयौवन प्राप्त हुआ. 

 

इस दिशा में लगाएं हरसिंगार का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक हरसिंगार का पौधा पूरब या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति कायम रहती है और परिवार खुशहाल रहता है. जिस घर में हरसिंगार का पौधा लगा रहता है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा हरसिंगार का फूल मां लक्ष्मी को चढ़ाने से धन प्राप्ति होती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Sabkasandesh.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Related Articles

Back to top button