छत्तीसगढ़

कबीरधाम जिले में नियमित एवं निर्बाध रूप से रेडी टू ईट हो रहा निर्माण एवं वितरण, हितग्राहियों को मिल रहा लाभ Regular and uninterrupted ready-to-eat construction and distribution in Kabirdham district, beneficiaries are getting benefits

कबीरधाम जिले में नियमित एवं निर्बाध रूप से रेडी टू ईट हो रहा निर्माण एवं वितरण, हितग्राहियों को मिल रहा लाभ

कवर्धा, 08 फरवरी 2022। महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत 6 माह से 6 वर्ष के बच्चें, गर्भवती धात्री माताओं को दिए जाने वाले रेडी टू ईट का प्रदाय सेक्टरवार महिला स्व सहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है। शासन द्वारा उपरोक्त रेडी टू ईट छत्तीसगढ़ राज्य बीज विकास निगम को दिए जाने का निर्णय लिया गया है साथ ही महिला समूहों को वितरण कार्य से जोड़े रखने का भी निर्णय सम्मिलित है। वर्तमान में इसका क्रियान्वयन 1 अप्रैल 2022 तक पूर्व की तरह महिला स्व सहायता समूहों द्वारा ही किया जा रहा है। वितरण के कार्य से समूहों को जोड़े रखे जाने से महिला स्व सहायता समूहों में पूर्व की तरह उत्साह बना हुआ है।
महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री आनंद तिवारी ने बताया कि रेडी टू ईट निर्माण के लिए मिक्सिंग की कार्यवाही प्रति माह रेडी टू ईट निर्माण पूर्व किया जाता है, मिक्सिंग कर इस माह प्रथम मंगलवार को हितग्राहियों को रेडी टू ईट भी वितरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदायित रेडी टू ईट समूहों द्वारा प्राप्त देयकों की सक्षम स्वीकृति पश्चात नियमित भुगतान किया जा रहा है यद्यपि देयकों के कोषालय पद्धति से आहरण के स्थान पर पी.एफ.एम.एस. पोर्टल के माध्यम से भुगतान की नयी व्यवस्था में कुछ स्थानों पर देयकों के निपटारे में कठिनाई आयी है उन्हें भी शीर्घ्र दूर किया जा रहा है। समूहों को शासन द्वारा रेडी टू ईट निर्माण के लिए गेंहूॅ दिया जाता है जिन समूहों के पास गेंहॅू बचत में उपलब्ध है उन्हें पूर्व बचत गेंहूॅ समायोजित हो जाने पश्चात् ही गेंहूॅ जारी किया जाता है। उन्होंने बताया कि जिले में नियमित एवं निर्बाध रूप से रेडी टू ईट निर्माण एवं वितरण हो रहा है तथा हितग्राहियों को इसका लाभ प्राप्त हो रहा है।

Related Articles

Back to top button