छत्तीसगढ़

लारीपारा व्यपवर्तन योजना: नहर निर्माण के लिए भू-अर्जन हेतु समाघात दल ने की अनुशंसा’ ’नहर निर्माण से 6 गांवों के किसानों को मिलेगा लाभ’लारीपारा व्यपवर्तन योजना: नहर निर्माण के लिए भू-अर्जन हेतु समाघात दल ने की अनुशंसा’ ’नहर निर्माण से 6 गांवों के किसानों को मिलेगा लाभ’Laripara Diversion Scheme: Combat team recommended for land acquisition for canal construction. ‘Farmers of 6 villages will get benefit from canal construction’

लारीपारा व्यपवर्तन योजना: नहर निर्माण के लिए भू-अर्जन हेतु समाघात दल ने की अनुशंसा’
’नहर निर्माण से 6 गांवों के किसानों को मिलेगा लाभ’

बिलासपुर 01 फरवरी 2022

 

जिले के रतनपुर तहसील के छेरकाबांधा, खरगहनी, उमरमरा और कोटा तहसील के धूमा, बांसाझाल, अमाली गांव में मुख्य नहर निर्माण के लिए भूमि का अर्जन किया जाना है। सामाजिक समाघात दल ने ग्राम छेरकाबांधा, खरगहनी, उमरमरा और धूमा, बांसाझाल, अमाली ग्रामों में भू-अर्जन से पड़ने वाले प्रभाव का आँकलन किया।
समाघात दल ने बताया कि लारीपारा व्यपवर्तन के नहर निर्माण पूरा होने से फसलों को सिंचाई सुविधा मिलेगी। इस नहर निर्माण से 6 गाँवों के किसान लाभन्वित होंगे।

मूल्यांकन में पाया गया कि छेरकाबांधा गांव में भू-अर्जन से 3.073 हेक्टेयर भूमि, खरगहनी मेें 0.194 हेक्टेयर भूमि, उमरमरा में 1.213 हेक्टेयर भूमि तथा कोटा तहसील के धूमा गांव में 0.327 हेक्टेयर भूमि, बांसाझाल में 17.443, अमाली में 0.966 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हो रही है।

समाघात दल ने किसानों से भी सहमति लिया और पाया कि अर्जित भूमि से कोई मकान आदि प्रभावित नहीं हो रहा है और न ही किसी भी परिवार के विस्थापन की संभावना है।
समाघात दल ने भू-अर्जन के संबंध में पुनर्वासन और पुनर्व्यस्थापन का उचित मूल्यांकन कर भू-अर्जन की अनुशंसा भी की।

भूपेंद्र सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर
बिलासपुर 9691444583

Related Articles

Back to top button