छत्तीसगढ़

नगरपालिका परिषद बैकुंठपुर में नियम विपरीत तरीक़े से दुकानों के आबंटन का मामला सामने आया In the Municipal Council Baikunthpur, the issue of allotment of shops in the opposite way came to the fore.

श्री कांत जायसवाल कोरिया

बैकुठपुर
नगरपालिका परिषद बैकुंठपुर में नियम विपरीत तरीक़े से दुकानों के आबंटन का मामला सामने आया है। इस सम्बंध में स्थानीय नागरिकों व व्यापारियों के द्वारा कोरिया कलेक्टर से लिखित शिकायत की गई है। जिस पर उन्होंने जांच व कार्यवाही का  आश्वासन दिया है।
दरअसल नगरपालिका बैकुंठपुर द्वारा पुराने बस स्टैंड के यात्री प्रतीक्षालय को तोड़ कर के 6 दुकानों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। गत जुलाई माह में नगर पालिका के द्वारा आधी-अधूरी बनी दुकानों की नीलामी प्रक्रिया की गई थी। जिसमें से बोली लगाने वाले व्यक्तियों के द्वारा पांच दुकान की बोली लगाई गई थी। भूतल की तीन दुकान और प्रथन तल की दो दुकानें शामिल थी।  जिनमें से केवल बोली लगाने वाले लोगों के द्वारा दो दुकान ही ली गई थी। बाकी लोगों का 50 परसेंट की राशि नहीं जमा करने पर अमानत राशि राजसात की गई थी। इसके बाद दिसम्बर माह नगरीय निकाय चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता लग गई थी। इसी बीच बैकुंठपुर नगर पालिका प्रशासन के द्वारा जो बची हुई नीचे की दो दुकानें थी,  उन्हें दिसंबर 2021 माह में गुपचुप तरीके से मुनादी कराये बिना किसी की जानकारी के चुपचाप अन्यत्र के अखबार में इश्तिहार देकर के नीचे की दो दुकान क्रमांक 1 एवं दुकान क्रमांक 3 को  दुकान की कीमत से लगभग 4 गुना कम कीमत पर लागत रेट से 15 परसेंट ऊपर में करके लगभग 16 लाख 17 लाख रुपए में इन दुकानों को दे दिया गया। जबकि इन दुकानों की बोली 65 से 75 लाख तक गई थी। लेने वाले बहुत लोगों ने 45 से 55 लाख तक की बोली लगाई थी। कुल मिलाकर के नगर पालिका प्रशासन के द्वारा नियम विरुद्ध इन दुकानों का आवंटन कर दिया गया है जबकि इन दुकानों की नीलामी तीन चार बार करने के बाद जब कोई ऑप्शन नहीं आता तब लिफाफा पद्धति से मुनादी करवाने के बाद से इन दुकानों को ऑक्शन किया जाता है। पर सब नियम कानून कायदे किनारे रखकर के नगर पालिका प्रशासन के द्वारा दुकानों  का आवंटन कर दिया गया। जिसकी शिकायत सोमवार को स्थानीय नागरिकों व व्यापारियों के द्वारा कोरिया कलेक्टर से की गई है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जो भी उचित कार्रवाई होगी की जाएगी। और जो चार दुकानें जो बची हुई है  इन दुकानों की नीलामी प्रक्रिया नए सिरे से की जाएगी।

मामले को लेकर नगरपालिका प्रशासन का पक्ष जानने के लिये जब मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्रीमती मुक्ता सिंह चौहान से संपर्क किया गया तो कार्यालय में नही मिली। और मोबाइल से संपर्क करने पर उन्होंने कॉल ही रिसीव नही किया और ना ही बाद में कॉल करके कोई जानकारी दी। जिससे उनका पक्ष नही मिल सका।

 

 


जांच कराई जाएगी:- नविता शिवहरे नपा अध्यक्ष…

इस सम्बंध में जब बैकुंठपुर नगरपालिका की नवनिर्वाचित अध्यक्ष नविता शिवहरे से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अभी मौखिक जानकारी सामने आई है। यदि उस सम्बंध में कोई लिखित शिकायत आती है तो परिषद के पीआईसी में चर्चा कर जांच व कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Back to top button